Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 15 जुलाई से 18+ वालों को फ्री में लगेगी बूस्टर डोज़

booster dose

booster dose

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की बूस्टर डोज (Booster Dose) को सभी के लिए फ्री कर दिया है। 18 साल के ऊपर वालों को मुफ्त में ही बूस्टर डोज दिया जाएगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार का ये अहम फैसला माना जा रहा है।

इस समय देश में रोजाना 15 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में सभी को टीका लगे और समय रहते लगे, इसे देखते हुए सरकार ने बूस्टर डोज को 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए फ्री कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी है कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक बूस्टर डोज का ये अभियान चलाया जाएगा। इस समय देश में 199 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।

अब सरकार का ये फ्री में बूस्टर डोज देने वाला फैसला इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि देश में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। लेकिन बूस्टर डोज लेने में लापरवाही दिखाई जा रही है।

नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में मिले 16,906 नए मरीज मिले

ऐसे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़े और वे आगे आकर वैक्सीन लगवाएं, इसलिए सरकार ने 75 दिनों के लिए मुफ्त में ही बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया है। कुछ दिन पहले सरकार ने बूस्टर डोज लेने के अंतराल को भी घटा दिया था। पहले दो डोज लेने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था, लेकिन अब उस समय को भी 6 महीना कर दिया गया है।

यहां ये जानना जरूरी हो जाता है कि अभी तक 18 से 59 साल की आयु के 77 करोड़ लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाई है। ऐसे में इस आंकड़े को बढ़ाने के लिए फ्री वाला ये अभियान चलाया जा रहा है।

Exit mobile version