Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

उप्र आयुष विभाग के टेलीमेडिसिन में 2.5 लाख लोगों ने लिया चिकित्सकीय सलाह

UP AYUSH Department of Telemedicine

UP AYUSH Department of Telemedicine

उत्तर प्रदेश आयुष विभाग के आयुष टेलीमेडिसिन के 23 अनुभवी चिकित्सकों से 2.5 लाख लोगों ने अभी तक चिकित्सकीय सलाह प्राप्त किया है।

बीते चार जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष टेलीमेडिसिन का शुभारंभ किया था। इस टेलीमेडिसिन सेवा को शुरू करते हुए मुख्यमंत्री ने इसे गांव गांव तक पहुंचाने का सुझाव दिया था।

जनवरी से मई तक की यात्रा में आयुष टेलीमेडिसिन ने शहर से गांव तक सफर तय किया है।  इससे जुड़ने वालों में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की संख्या ज्यादा है और आयुर्वेद चिकित्सा पर विश्वास कर प्रतिदिन बहुत सारे लोग टेलीमेडिसिन सुविधा का लाभ ले रहे हैं।

सर्जरी के बाद जफरयाब जिलानी की तबीयत बिगड़ी, हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश में कहीं पर भी आयुष टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आयुष कवच कोविड एप को मोबाइल में डाउनलोड करना आवश्यक है। एप में जाकर टेलीमेडिसिन कैटेगरी को क्लिक करने के बाद हर व्यक्ति अपने प्रश्न अनुभवी चिकित्सकों से कर सकता है।

आयुष विभाग उत्तर प्रदेश के विशेष सचिव राजकमल में चर्चा करते है। उनका कहना है कि टेलीमेडिसिन सेवा से कोविड संक्रमित मरीजों सहित सामान्य रोगियों तक को लाभ पहुंचा है। उत्तर प्रदेश में इसका हर कोई उपयोग कर सकता है। किन्ही कारण किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन की व्यवस्था नहीं है तो वह अपने निकट के आयुष चिकित्सालय में संपर्क कर टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ ले सकता है।

CM योगी ने दिए निर्देश, गांवों वार्डों को कीजिए कोरोना मुक्त और पाइए पुरस्कार

आयुष टेलीमेडिसिन से सलाह प्राप्त करने वाले पंकज ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की आयुष टेलीमेडिसिन सेवा का उन्हें लाभ उस समय मिला, जब उन्हें कोविड संक्रमण महसूस हुआ। टेलीमेडिसिन के माध्यम से मिले सलाह से उन्होंने स्वयं को स्वस्थ किया।

Exit mobile version