Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा खाना पड़ा भारी, 2 की मौत; 100 से ज़्यादा हॉस्पिटल में भर्ती

Medicine

Medicines

जापान में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने वाली दवा (Medicine) खाने से दो लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद दवा बनाने वाली कंपनी के उपर कई सवाल खड़े हो गए हैं। मामले के तूल पकड़ने के बाद दवा बनाने वाली कंपनी कोबायाशी फार्मास्युटिकल ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि हमने सूचना मिलने के बाद तीन संपलीमेंट दवाइयां बेनी कोजी कोलेस्टे हेल्प और दो अन्य को बाजार से वापस ले लिया है। इन दवाइयों की जांच की जा रही है।

इन दवाओं में बेनी कोजी (रेड यीस्ट चावल) नामक घटक डाला जाता है, जिसकों हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्टैटिन के विकल्प के तौर पर देखा जाता है। लेकिन जानकार इसमें कैमिकल मिले होने से ऑर्गन डेमेज के डर की चेतावनी भी देते हैं।

कंपनी पर सख्त हुई सरकार

जापान की हेल्थ मिनिस्टर नूननून ने कहा कि कोबायाशी फार्मास्युटिकल इस मामले में जल्द से जल्द रिपोर्ट जमा करे। इसके अलावा मंत्री ने स्थानीय संस्थाओ को निर्देश दिए इन दवाओं (Medicine) से होने वाले नुकसान के बारे में पूरे देश से जानकारी इकठ्ठा करें। इसके अलावा सरकार ने प्रभावित लोगों के लिए संवेदना व्यक्त की है।

टाइफाइड से बचाव करेगा स्वदेशी टीका, एक साथ कई बैक्टीरिया पर करेगा हमला

मंत्री ने आगे कहा अधिकारी कंपनी से बात करेंगे और मामले में जो भी जरूरी कदम होगा उठाएंगे। इसी हफ्ते हेल्थ इमंरजेंसी पर एक बैठक बुलाई जाएगी।

Exit mobile version