Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

BLA के 20 विद्रोही मारे गए, सेना के 9 सैनिक भी ढेर

इस्लामाबाद। बलूचिस्तान (Baluchistan) में पाकिस्तान सेना (Pakistan Army) पर लगातार बढ़ रहे हमलों के बीच पाक आर्मी ने BLA के विद्रोहियों को मार गिराने का दावा किया है। पाकिस्तान की सेना ने दावा किया है कि उन्होंने पाक आर्मी के कैंप पर हमला करने वाले बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (Balochistan Liberation Army) के 20 विद्रोहियों को मार गिराया है। इस ऑपरेशन को उन्होंने ऑपरेशन क्लीन अप नाम दिया है। हालांकि, इसमें पाकिस्तानी सेना के 9 सैनिकों की भी मौत हो गई है।

पाक आर्मी के मुताबिक 9 विद्रोही नौशकी प्रांत में हुई मुठभेड़ में मारे गए। यहां एक अधिकारी सहित पाक आर्मी के 4 सैनिकों की भी मौत हो गई। मुठभेड़ के दौरान पाक आर्मी ने विद्रोहियों को खदेड़ दिया। ये विद्रोही पंजगुर में जाकर छिप गए, जिन्हें अगले दिन पाक सेना ने मार गिराया। इसके अलावा सैन्य कैंप में हुए हमलों से जुड़े 3 अन्य विद्रोहियों को शुक्रवार को बालगतार इलाके में मार गिराया गया। बता दें कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने कैंप में हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी। पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि विद्रोहियों को आत्मसमर्पण का मौका दिया गया था, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया।

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को ट्वीट कर पाकिस्तान की सेना को बधाई दी थी। उन्होंने कहा था कि पाक आर्मी ने हमलों को नाकाम किया है। इमरान ने ट्वीट कर कहा था कि, ‘हम अपने बहादुर सुरक्षा बलों को सलाम करते हैं, जिन्होंने बलूचिस्तान के पंजगुर और नौशकी में हुए  हमलों को नाकाम कर दिया।

इससे पहले 28 जनवरी को डेरा बुगती के सुई इलाके में भी बम विस्फोट हुआ थ। इसमें पाक आर्मी के तीन जवान और बुगती समुदा का एक नेता मारा गया था और 8 लोग घायल हो गए थे। 30 जनवरी को जाफराबाद जिले के डेरा अल्लाहयार कस्बे में ग्रेनेड हमला हुआ था। इसमें दो पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 17 लोग घायल हुए थे।

इस सप्ताह बलूचिस्तान के रेस्तिवे प्रांत में BLA ने एक हमले को अंजाम दिया था, जिसमें पाकिस्तानी सेना के कई सैनिक मारे गए थे।बता दें कि क्षेत्रफल की दृष्टि से बलूचिस्तान पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है। यहां चीन-पाकिस्तान का सबसे बड़ा आर्थिक गलियारे का प्रोजेक्ट भी चल रहा है।

Exit mobile version