Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टीकाकरण योजना में युद्धस्तर पर जुटे 20 मंत्रालय और 23 विभाग

corona vaccination

corona vaccination

नई दिल्ली। देश में फिलहाल कोरोना के टीकों के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। देश में कोरोना टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। इसको लेकर सरकार ने कमर कस ली है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों में स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा 20 अन्य मंत्रालय और 23 विभाग भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

बड़ा फैसला, DCGI ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन, जिला-ब्लॉक स्तर पर तैयारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना महामारी के खिलाफ नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन ऐडमिनिस्ट्रेशन (NEGVA) के मार्गदर्शन में कई मंत्रालय और विभाग वैक्सीनेशन अभियान में मदद के लिए जुटे हुए हैं। वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन(एसओपी) में कहा गया है कि टीकाकरण को सुनियोजित तरीके से(कोऑर्डिनेशन मैकेनिज्म) करने के लि राष्ट्रीय, राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर तय कर लिया गया है।

Share Market Update : बाजार एक बार फिर ऊंचाई पर है, क्या अब होगा नुकसान?

हर विभाग को अलग-अलग जिम्मेदारी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने कम से कम चार विभाग- शहरी विकास, रेवेन्यू, पीडब्लूडी और पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग को जिम्मेदारी दी है कि वे ऐसे जगहों की तलाश करें जिसे टीकाकरण सेंटर बनाया जा सके। मीडिया रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत में वैसे तो 82 लाख टीकाकरण केंद्र बनाए जा सकते हैं, लेकिन कोरोना के कारण शारीरिक दूरी मेंटेन करने के लिए कई खास चीजों की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे हालात में टीकाकरण केंद्रों की संख्या कम हो सकती है।

Exit mobile version