Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी की इस जेल में 26 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, मचा हड़कंप

HIV positive

HIV positive

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी की जेल में 26 कैदी HIV positive पाए गए हैं। यह मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। जेल में पॉजिटिव पाए गए कैदियों की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीन चरणों में कैंप लगाकर की थी। इन पॉजिटिव कैदियों की लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ART थेरेपी शुरू हो गई है। अभी 70 महिला कैदियों के टेस्ट होने बाकी हैं।

जानकारी के अनुसार, बाराबंकी जिला जेल में कैदियों की जांच 10 अगस्त से 1 सितंबर के बीच की गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए 3 चरणों में कैंप लगाकर HIV टेस्ट किए थे। इसकी रिपोर्ट में 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव (HIV positive) मिले हैं। यह मामला सामने आने के बाद जेल प्रशासन अलर्ट हो गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम जेल पहुंच चुकी है।

रिपोर्ट आने के बाद पॉजिटिव (HIV positive) मिले कैदियों को दूसरे कैदियों से अलग कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि करीब 200 कैदियों की जांच की गई थी, जिसमें से 26 की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। वहीं 70 महिला कैदियों का टेस्ट होना अभी बाकी है।

पॉजिटिव मिले 2 कैदियों की लखनऊ के लोहिया हॉस्पिटल में एआरटी (एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी) चल रही थी। अब नए 24 मरीजों की एआरटी की जाएगी। जिला जेल में कुल 3300 कैदी हैं। इस मामले में जेलर आलोक ने कहा कि रूटीन जांच में 26 कैदी HIV मिले हैं, इनका इलाज जारी है।

दम तोड़ रहा है कोरोना, देश में मिले इतने नए केस

इस मामले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवधेश यादव ने कहा कि अभी हम लोग कैदियों के इलाज पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। कारण का पता लगाया जा रहा है। इसमें से कुछ कैदी पुराने भी हैं। जिन कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनके परिवार वालों को भी मामले की जानकारी दी गई है। उन कैदियों का खास ध्यान रखा जा रहा है

Exit mobile version