Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस राज्य को नहीं मिल रहे हिंदी टीचर, खाली रह गईं 2600 सीटें

Hindi Teacher

Hindi Teacher

बिहार में 1.7 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का इंतजार मंगलवार शाम को खत्म हो गया. बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की तरफ से सीनियर टीचर भर्ती का रिजल्ट जारी हो गया है. इस वैकेंसी के लिए शिक्षकों का रिजल्ट सब्जेक्ट वाइज जारी किया गया. सबसे पहले BPSC की तरफ से हिंदी विषय के लिए रिजल्ट जारी हुआ.

बिहार पब्लिक सर्विस की तरफ से जारी रिजल्ट के अनुसार, हायर सेकेंडरी लेवल पर हिंदी टीचर की 2600 से ज्यादा सीटें खाली रह गई हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. बिहार में हिंदी जैसे विषय के शिक्षक का ना मिलना चिंता का विषय है.

Bihar Hindi Teacher का रिजल्ट

बिहार में 1.7 लाख शिक्षक भर्ती के लिए इस साल जून माह में वैकेंसी निकली थी. इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन अगस्त के लास्ट में हुआ था. इस वैकेंसी के माध्यम से प्राइमरी, सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी लेवल पर शिक्षकों की भर्तियां की जा रही हैं.

बिहार शिक्षक भर्ती में हायर सेकेंडरी लेवल पर हिंदी विषय के लिए कुल 3221 पदों पर भर्तियां होनी थी. जब रिजल्ट जारी हुआ तो फाइनल लिस्ट में कुल 525 उम्मीदवारों का ही नाम है. वहीं, 2696 सीटें खाली रह गईं. ऐसे में सवाल उठता है कि खाली पदों का क्या होगा.

आएगी नई वैकेंसी

बिहार में 1.7 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट अभी आया भी नहीं था कि सोशल मीडिया से लेकर हर जगह बिहार में नई शिक्षक भर्ती की चर्चाएं तेज हो गईं. मीडिया रिपोर्ट्स पर नजर डालें तो जल्द ही बिहार में 70000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू होगी.

बिहार में हिंदी टीचर की खाली रह गई सीटों को भी नई भर्ती के साथ जोड़कर जारी किया जा सकता है. बता दें कि बिहार शिक्षक भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी में आवेदन प्रक्रिया कई चरणों में लिए गए. इस वैकेंसी में बिहार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के भी उम्मीदवारों से आवेदन लिए गएं. बावजूद इसके बिहार में हिंदी टीचर की सीटें खाली रह गई हैं.

UGC ने इन फेलोशिप की बढ़ाई राशि, अब हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षक की बहाली का रिजल्ट जारी किया गया. रिजल्ट के साथ-साथ जिला आवंटन की लिस्ट भी जारी की गई. इसमें परीक्षार्थी अपने रोल नंबर के अनुसार जिले का नाम देख सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Exit mobile version