खेलराष्ट्रीय

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज, पहला मैच मुंबई में

मुंबई। साल 2020 की विजयी शुरुआत करने वाली भारतीय टीम अब मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ेगी। भारत ने जहां श्रीलंका को टी20 सीरीज में 2-0 से मात देकर इस साल की जीत से शुरुआत की तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट में न्यू जीलैंड को हराया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई में सीरीज का पहला वनडे आज (मंगलवार) खेला जाएगा जिसके बाद 17 जनवरी को राजकोट और तीसरा वनडे 19 जनवरी को बेंगलुरु की मेजबानी में होगा। इस सीरीज में दोनों टीमों के कुछ खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने पिछले साल वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन किया और 5 शतक जड़े। रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रेकॉर्ड भी शानदार है। उन्होंने अब तक इस टीम के खिलाफ 37 पारियों में 61.72 की ऐवरेज से कुल 2037 रन बनाए। पिछले साल रोहित को पैट कमिंस ने काफी परेशान किया और नागपुर तथा रांची वनडे में दोनों बार उन्हें आउट किया। नागपुर में रोहित शून्य पर पविलियन लौटे जबकि रांची में 14 रन बना सके।

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के पेसर मिशेल स्टार्क का भारत के खिलाफ रेकॉर्ड शानदार है। स्टार्क ने भारतीय टीम के खिलाफ अब तक 8 मैचों में 13 विकेट झटके जिनमें ऐवरेज 25 का है। उन्होंने इस बीच भारतीय ओपनर शिखर धवन को काफी परेशान किया और 5 में से 3 बार उन्हें पविलियन भेजा।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा से थोड़ा खतरा हो सकता है। विराट को इस लेग ब्रेक बोलर ने 10 में से 3 बार शिकार बनाया है। हालांकि विराट का जम्पा के खिलाफ ऐवरेज 68.66 का है। विराट ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 35 पारियों में 53.96 की औसत से कुल 1727 रन बनाए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ वैसे तो दमदार क्रिकेटर हैं और बल्ले से लगातार बढ़िया प्रदर्शन करते हैं लेकिन भारत के खिलाफ उनका रेकॉर्ड और भी शानदार है। विराट का वनडे में 41.41 का ऐवरेज है जबकि भारत के खिलाफ ऐवरेज 52.15 का है। उन्होंने भारत के खिलाफ अब तक 15 मैचों में 678 रन बनाए हैं। भारत में उन्होंने 7 पारियों में केवल 170 रन बनाए। इस दौरान उन्हें स्पिनरों के खिलाफ परेशानी झेलनी पड़ी। कुलदीप यादव और केदार जाधव ने 1-1 बार उनका विकेट लिया।

भारतीय पेसर चोट के बाद अपना पहला वनडे इंटरनैशनल मैच खेलेंगे। 26 साल के इस स्टार पेसर ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 वनडे खेले और कुल 17 विकेट झटके, उनका ऐवरेज इस दौरान 29.82 का रहा। वनडे में उनका अब तक का करियर रेकॉर्ड 58 मैचों में 103 विकेट है।

loading...
Loading...
Tags