यूपी में आंधी-तूफान से 39 की मौत और 53 घायल

यूपी में आंधी-तूफानयूपी में आंधी-तूफान

लखनऊ। यूपी सहित व देश के अन्य हिस्सों में रविवार को आई आंधी और तूफान में 39 लोगों की मौत हो गई और 53 घायल  हो गए हैं।  मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सोमवार को भी कुछ जगहों पर सामान्य बारिश हो सकती है। प्रदेश सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक बीते 13 मई को यूपी में आंधी-तूफान से कुल 39 लोगों की मौत हुई और 25 घायल हो गए हैं । राहत आयुक्त संजय कुमार बताया कि हमें उन सभी को अगले 24 घंटों में मुआवजा देने का आदेश दिया गया है।

यूपी में आंधी-तूफान से लगभग 25 जिले हुए हैं प्रभावित

प्रमुख सचिव  सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों और आयुक्तों को निर्देश दिया है कि प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराई जाए । इसके साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि घायलों को तत्काल चिकित्सकीय उपचार मुहैया हो। मिली जानकारी के अनुसार यूपी में अधिकांश मौते दीवार, पेड़ और आकाशीय बिजली गिरने से हुई है। आंधी-तूफान से कासगंज में छह, इटावा में एक, कन्नौज में एक, बुलंदशहर में चार, संभल में एक, अलीगढ़ में एक, गाजियाबाद में दो, हापुड और गौतम बुद्घनगर में एक-एक बदायूं में एक, बाराबंकी में पांच, और बरेली में 6 लोगों की मौत होने की खबर है। प्रतापगढ़ और जौनपुर में दो-दो और मिर्जापुर में एक लोग की मौत हुई है. लखीमपुर खीरी में 3, मथुरा और शामली में एक-एक लोगों की मौत हुई है । सहारनपुर में भी दो लोगों की मौत हुई है। आंधी और तूफान से संभल में सबसे अधिक 13 लोग घायल हुए हैं। उत्तर प्रदेश के लगभग 25 जिले आंधी तूफान से प्रभावित हुए हैं।

ये भी पढ़ें :-दिल्ली-एनसीआर में दिन में छाया अंधेरा, आंधी-बारिश से मेट्रो और फ्लाइट्स पर असर 

लखनऊ का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने अनुमान है।मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, 14 मई को भी राज्य के कुछ जिलों में सामान्य बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से हवा का दबाव बढ़ रहा है जिससे बारिश होने के आसार हैं।लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22 डिग्री, इलाहाबाद का 20 डिग्री, झांसी का 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें :-यूपी में फिर आंधी-तूफान की आशंका, राहत आयुक्त बोले सतर्क रहें जिलाधिकारी 

यूपी में आंधी-तूफान से आम बागवान हुए बर्बाद,40 फीसदी  फसल में नुकसान

उत्तर भारत के आंधी हिस्सों के तूफान के बाद आम फसल में नुकसान हुआ  है। किसानों ने बताया कि हमें भारी नुकसान हुआ है क्योंकि 40 फीसदी  आमों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। इसका उपयोग केवल अचार बनाने के लिए किया जा सकता है। सभी किसानों और बागानों को छिपाने में छोड़ दिया गया है। आमों की फसल  हमारे लिए आय का एकमात्र स्रोत हैं ।

loading...
Loading...

You may also like

दिल्ली के सीएम पर हमला, आरोपी ने मिर्च फेंककर बोली ये बात

नई दिल्ली। दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर