इन 4 घरेलू नुस्‍खों से मिलेगा दो-मुंहे बालों से छुटकारा, पायें लंबे और चमकदार बाल

दो-मुंहे बालों से छुटकारा
Loading...

एक महिला की खूबसूरती में उसके बालों की बड़ी भूमिका होती है। नहीं हर महिला लंबे, घने, चमकदार और खूबसूरत बाल पाने के लिए न जाने कितने जतन करती हैं। बालों में कई तरह की समस्या होती हैं जिनमें बालों का दो मुंहा होने के कई कारण हैं, जिसमें बालों को सही पोषण न मिल पाना, ड्राई और ऑयली बाल, प्रदूषण तनाव और कुछ हेयरकेयर की ग‍लतियां शामिल हैं।

दो मुंहे बाल आपके बालों की बनावट, सुंदरता और चमक को छीन लेते हैं। दो मुंहे बालों की वजह से आपके बालों रूखे बेजान बना देते हैं।

आजकल दो मुंहे बाल यानि स्प्लिट एंड्स की समस्‍या बहुत ही आम हो गई है। बालों को अधिक धोना, बालों की हीट देना, धूल और प्रदूषण, बालों का अनियमित तेल लगाना, गर्म पानी से अपने बालों को धोना और हेयर कलर कराना और केमिकल युक्त चीजों के उपयोग से न केवल आपके बाल झड़ने लगते हैं, बल्कि दो मुंहे भी हो जाते हैं।

अधिकतर लोग इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को कटवाना ही सही समझते हैं, जो कि इसका एकमात्र उपाय है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसमें कि आपको दो मुंहे बाल होने पर बालों कटवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी न केवल सेहत के लिहाज से अच्‍छी मानी जाती है, बल्कि यह आपके बालों और त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह आपके रूखे-बेजान बालों को ठीक करने में मदद करता है और बालों को चमक प्रदान करता है। इतना ही नहीं दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने में भी आप अंडे की जर्दी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में, 2 चम्मच जैतून का तेल, बादाम का तेल और शहद के साथ 2 अंडे मिलाएं। अब इन सबको अच्‍छे से मिलाने के बाद आप इस मास्क को लगायें और 30 मिनट तक रखें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें।

शहद

जब यह बालों की देखभाल की बात आती है, तो शहद आपकी त्‍वचा ही नहीं, बालों के लिए भी एक महान घटक माना जाता है। क्योंकि यह आपके स्‍कैल्‍प से नमी के नुकसान को रोकता है और यह दो मुंहे बालों को भी रोकता है। यह बालों के रोम को मजबूत करता है और यह अपने एंटी बैक्‍टीरियल गुणों की बदौलत आपके स्‍कैल्‍प में जमा गंदगी को साफ करता है। आप अपने बालों में शहद का इस्‍तेमाल करने के लिए एक कटोरी में, 3 बड़े चम्मच शहद, आधा कप दही और 1 चम्‍मच जैतून का तेल लें। अब आप इन्‍हें अच्छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। 30 मिनट रखने के बाद आप अपने बालों को धो लें।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी के एंटीसेप्टिक गुण मृत कोशिकाओं को हटाते हैं और कैमोमाइल के नियमित उपयोग से बालों और स्‍कैल्‍प को साफ रखने के साथ स्प्लिट एंड्स को रोकने में मदद मिलती है। आप थोड़ा पानी उबालें और कैमोमाइल चाय के 2 टी बैग डालें। पानी में उबाल आने के बाद इसे थोड़ी देर ठंडा होने दें। इसके बाद आप इस पानी का उपयोग करके अपने बालों पर मसाज के तौर पर करें।

पपीता

पपीता में फोलिक एसिड होता है और यह आपकी स्‍कैल्‍प को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह बालों में रक्त परिसंचरण में मदद करता है। पपीते में विटामिन ए होता है, जो कि बालों के रोम को मॉइस्चराइज रखने स्प्लिट एंड्स और फ्रिज़ी बालों का इलाज करता है। इसके लिए आप एक ब्लेंडर में, कच्चे पपीते और दही के कुछ टुकड़े लें। अब आप इन्‍हें ब्‍लैंड करें और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्‍ट बन जाने के बाद आप इसे अपने बालों पर लगाएं और 1 घंटा लगा रहले दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से इसे धो लें। यह आपकी स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहे बालों की समस्‍या को दूर करने में मदद करेगा।

 

Loading...
loading...

You may also like

रोजाना योग करने से मिलती है कई समस्याओं से निजात

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। योग सदियों