‘उड़ान’ योजना के तहत कुंभ:2019 से पहले शुरू होगी लखनऊ से इलाहाबाद हवाई यात्रा

लखनऊ से इलाहाबादलखनऊ से इलाहाबाद

इलाहाबाद। ‘उड़ान’ योजना के तहत जेट एयरवेज की सीधी सेवा शुरू होने से सिर्फ 1.05 घंटे में लखनऊ से इलाहाबाद पहुंचा जा सकेगा। जिसमें फ्लाइट का किराया 1,385 रुपये है। विमान के एटीआर श्रेणी में 72 सीटें होंगी।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) यानी ‘उड़ान’ योजना के तहत यह सेवा कुम्भ से पहले शुरू की जाएगी है। जेट एयरवेज की फ्लाइट (9डब्लू 3555) 14 जून की सुबह अमौसी हवाई अड्डे से 6.50 बजे इलाहाबाद के लिए रवाना होगी , जो सुबह 7.55 बजे इलाहाबाद एयरपोर्ट पहुंचेगी। वहीं, इलाहाबाद से लखनऊ रवाना होने वाली जेट की फ्लाइट (9डब्लू 3556) दोपहर 12.40 बजे दोपहर दो बजे अमौसी पहुंचेगी। इसका भी किराया सामान है। एयरलाइन 72 सीटें वाला एटीआर श्रेणी का विमान इस्तेमाल करेगी।

नागपुर, इंदौर और बरेली में भी जेट एयरवेज को विमान संचालन का जिम्मा सौंपा गया है। ‘उड़ान’ योजना के तहत सस्ती दरों पर यात्रियों को टिकट मुहैया कराया जाएगा। लिहाजा विमानन कंपनियों और हेलीकॉप्टर परिचालकों को सरकार इन उड़ानों के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराएगी, जिसमें करीब 620 करोड़ रुपये का खर्चा होगा । इतना ही नहीं ‘उड़ान’ के तहत देश में 43 हवाईअड्डों और हेलीपैड
को जोड़ने की तैयारी है। वहीं, बंद पड़े एयर स्ट्रिपों को भी दुरुस्त करवाया जाएगा।

यहां भी शुरू होनी है ‘उड़ान’

इलाहाबाद से पटना के लिए भी जेट एयरवेज ‘उड़ान’ योजना के तहत गुरुवार को फ्लाइट शुरू करेगा। वहीं, 16 जून को इलाहाबाद से नागपुर व इंदौर की उड़ानें शुरू होंगी। स्पाइसजेट कानपुर से दिल्ली रूट पर तीन जुलाई से फ्लाइट शुरू करेगी। बता दें कि 64 प्रतिशत की वृद्धि उत्तर प्रदेश में घरेलू हवाई यातायात में दर्ज हुई है।

यह भी पढ़े:गर्मी से तंग युवक ने सूर्य देवता पर ठोंका केस, शाजापुर थाने में दर्ज करवाई शिकायत 

सिर्फ इतने रूट की मिली है मंजूरी

‘उड़ान’ योजना के तहत दूसरे चरण में स्पाइसजेट को 17, इंडिगो को 20 और जेट एयरवेज को चार मार्गों के लिए मंजूरी मिली है। यात्रियों को छोटे विमानों का संचालन बढ़ने से सस्ती फ्लाइटें मिलेंगी।

loading...
Loading...

You may also like

तीसरी बार गहलोत ने ली राजस्थान सीएम पद की शपथ, उपमुख्यमंत्री बने पायलट

भोपाल। जहां एक ओर 1984 के सिख दंगों