यूपी बोर्ड की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए 433 स्कूल पर लगी रोक

हाईस्कूल-इंटरमीडिएट
Loading...

आगरा  यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में 2019-20 के लिए राज्य माध्यमिक शिक्षा परिषद ने राज्य भर के 433 स्कूलों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। आगरा मंडल में 53 स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इनमें से 22 आगरा जिले में, 20 मथुरा में, नौ मैनपुरी में और दो फिरोजाबाद में हैं। अलीगढ़ जिले में 70 की संख्या में ब्लैक लिस्टेड स्कूलों की संख्या है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 2019 के लिए आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सामूहिक धोखाधड़ी और अन्य खराबी की शिकायतों के बाद स्कूलों को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया था। 2020 के लिए पात्र परीक्षा केंद्रों की सूची घोषित की गई है।

स्कूलों के जिला निरीक्षक (DIOS) के कार्यालय द्वारा संकलित सूची के आधार पर, आगरा जिले के 154 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। 2019 की तुलना में 2020 के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 30 तक कम हो गई है।

इस बीच, आगरा जिले में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए 2020 यूपी बोर्ड के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 2019 की तुलना में 4,700 कम हो गई है। 2019 में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए कुल 1,25,977 छात्रों ने आवेदन किया था। , बोर्ड परीक्षा के लिए 1,21,222 छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

आगरा के डीआईओएस रवींद्र सिंह ने कहा, “शिकायतों के आधार पर, बोर्ड ने आगरा जिले में 22 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाने से वंचित कर दिया है। परीक्षा केंद्रों की अस्थायी सूची रविवार को प्रकाशित की गई। अगले हफ्ते, अस्थायी सूची पर सभी आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। उन्हें नवंबर के अंत तक संबोधित किया जाएगा जिसके बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। ”

इससे पहले शुक्रवार को, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बैठक की अध्यक्षता की और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मानक मानदंडों का कड़ाई से पालन करके परीक्षा केंद्रों को छोटा करने का निर्देश दिया। डिप्टी सीएम ने स्कूलों के सभी जिला निरीक्षकों को परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकार्डर लगाने के निर्देश दिए हैं। इस बार, छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं और प्रश्न पत्र सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में संग्रहीत किए जाएंगे।

Loading...
loading...

You may also like

अदिति ने शादी से पहले पापा के लिए लिखी भावुक पोस्ट, अंगद के साथ लेगीं सात फेरे

Loading... 🔊 Listen This News रायबरेली। रायबरेली की