Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

5 बिना स्टार्च वाली सब्जियां डायबिटीज के मरीज खाएं जरूर, शुगर रहेगा कंट्रोल

लाइफ़स्टाइल डेस्क। मधुमेह को लेवल में रखने के लिए हेल्दी जावनशैली और अच्छा खानपान आवश्यक है. डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर बहुत आसानी से बढ़ जाता है, ऐसे में उन्हें अपने खानपान का ख्याल रखना जरूरी है. मधुमेह में ऐसी सब्जियां खाना जिनमें स्टार्च होता है, आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकती हैं. जैसे माठी चीजे खाने से आपका शुगर बढ़ जाता हैं, वैसे ही स्टार्च खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है क्योंकि स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में होता हैं. जिससे शरीर में एनर्जी तो बढ़ जाती है, मगर ये डायबिटीज के रोगियों के खून में शुगर भी बढ़ा देते हैं. इसलिए मधुमेह मरीजों को बिना स्टार्च वाली सब्जियां खानी चाहिए, तो आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसी सब्जियों के बारे में जिनमें स्टार्च बिल्कुल भी नहीं होता.

गाजर खाएं

डायबिटीज के रोगियों के लिए गाजर बेहद फायदेमंद होती है. गाजर फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे ये आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है. गाजर में विटामिन ए और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. मधुमेह के मरीजों के लिए पकाकर खाने से बेहतर कच्ची गाजर खाना है.भिंडी खाएं

डायबिटीज के रोगियों के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद होती है. भिंडी में घुलने वाला फाइबर होता है. भिंडी आसानी से पच जाती है और शुगर को कंट्रोल में रखती है. भिंडी इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में सहायक होती हैं. इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक हैं.

पत्ता गोभी खाएं

पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विाटमिन्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है. साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए ये लाभकारी होती है. आप पत्ता गोभी को काटकर सलाद के रूप में खाएं या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं.

खीरा खाएं

गर्मियों में खीरा सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि खीरे में पानी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. खीरे से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, क्योंकि ये फाइबर से भरा हुआ होता है. इसके अलावा इसमें 90% से ज्यादा वजन पानी का होता है इसलिए इसको खाने से पेट जल्दी से भर जाता है.

loading...
Loading...