Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना काल में व्यक्ति कल्याण योजना की सुस्त रफ्तार में मिलेगी 50 फीसद सैलरी

Unemployment allowance

बेरोजगारी भत्ता

नई दिल्ली। देश में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की सुस्त रफ्तार को देखते हुए इसके लिए खास अभियान लॉन्च करने जा रही है। इस योजना के जरिए नौकरी गंवा चुके कर्मचारियों को 50 फीसदी सैलरी दिए जाने का प्रावधान है।हिन्दुस्तान को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक इस स्कीम का फायदा लेने वालों का आंकड़ा एक लाख भी नहीं पहुंचा है।

मामले से जुड़े अधिकारी के मुताबिक संबंधित विभाग फिलहाल अब तक आए क्लेम को निपटाने में जुटे हुए हैं साथ ही आने वाले दिनों में लोगों के बीच इस स्कीम को लेकर जागरूकता फैलाने का भी काम तेजी से किया जाना है। इसके लिए सोशल मीडिया समेत सभी प्रमुख माध्यमों का इस्तेमाल किया जाना है। सरकार का मानना है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानि ईएसआईसी के तहत चलाई गई इस योजना के जरिए बड़े पैमाने पर लोगों को फायदा दिया जा सकता है। फिलहाल इसके फंड के तहत करीब 40 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था है जिसका इस्तेमाल नौकरी गंवा चुके लोगों के लिए किया जा सकता है।

विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 551.505 अरब डॉलर के रिकॉर्ड पर पहुंची ऊंचाई

इस अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत ईएसआईसी में नामांकित व्यक्ति की नौकरी अगर कोरोना संकट के चलते गई है, तो उसे बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। ऐसे लोगों को तीन महीने तक उनकी सैलरी की 50 फीसदी राशि प्रदान की जाएगी। यह मदद उन लोगों को मिलेगी जिनकी नौकरी इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच चली गई होगी।

पहले इस स्कीम के तहत मिलने वाली रकम 50 के बजाए 25 फीसदी हुआ करती थी लेकिन कोरोना काल में सरकार ने इसमें इजाफा किया है। इसके लिए यह भी शर्त है कि क्लेम करने वाले व्यक्ति का इंश्योरेंस कम से कम दो साल तक रहा हो। यही नहीं इसके क्लेम की रकम आधार से जुड़े बैंक खाते में ही जाएगी इसका कोई कैश पेमेंट नहीं किया जाएगा।

Exit mobile version