Main Sliderख़ास खबरनई दिल्लीराजनीतिराष्ट्रीय

अप्रैल महीने में राज्यसभा से सेवानिवृत होंगे 51 सांसद, सूची जारी

नई दिल्ली। इसी साल 2020 के अप्रैल महीने में राज्यसभा से 51 सांसद सेवानिवृत होने हैं। जिसके लिए राज्यसभा ने आगामी सेवानिवृत्ति की सूची जारी कर दी हैं। ये सांसद भाजपा और कांग्रेस समेत कई दलों के सदस्य हैं। बता दें राज्यसभा में वर्तमान में कुल 245 सांसद हैं।

राज्यसभा द्वारा जारी की गई आगामी सेवानिवृत्ति की सूची के अनुसार, महाराष्ट्र से सात, तमिलनाडु से छह, बिहार और पश्चिम बंगाल से पांच, आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा से तीन-तीन, झारखंड और छत्तीसगढ़ से दो-दो और असम, मणिपुर, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक सीटें शामिल हैं।

राज्यसभा में हो रहे इस बदलाव से भाजपा को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि राज्यसभा में पार्टी के पास अभी बहुमत नहीं है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को उम्मीद है कि वे इसमें से कई सीटें जीतने में कामयाब रहेंगे। इन दोनों दलों के साथ-साथ तृणमूल कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है।

भाजपा ने बदले 3 राज्यों के अध्यक्ष, विष्णु दत्त शर्मा बने एमपी के बीजेपी अध्यक्ष

गौरतलब हो की राज्यसभा में भाजपा के 82 सांसद हैं। हालांकि, इसके बावजूद भाजपा उच्च सदन में लाए कानूनों को पास करवाने में सफल रही है, क्योंकि बीजू जनता दल (बीजेडी) और वाईएसआरसीपी जैसे दलों का इन्हें समर्थन मिला हुआ है। पार्टी को उम्मीद है कि अप्रैल में होनेवाले चुनाव में उसे 13 सीटें मिल सकती है।

ओडिशा में राज्यसभा की तीन सीटों में से बीजू जनता दल को दो और भाजपा को एक सीटें जबकि आंध्र प्रदेश की सभी चार सीटें वाईएसआर कांग्रेस को मिलने की उम्मीद है। भाजपा को हिमाचल और हरियाणा से एक-एक सीटें मिलने की उम्मीद है। राज्यसभा में कांग्रेस के 46 सांसद हैं और उसे 10 सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस के 11 सदस्य अप्रैल में सेवानिवृत होंगे।

loading...
Tags