Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शुरू हुई 5G की नीलामी, अब चुटकियों में हो जाएंगे सारे काम

5G

5G

नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत में 5G नेवटर्क की लॉन्चिंग अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ चली है। यानी यानी 26 जुलाई 2022 वह तारीख जब 5G ऑक्शन शुरू हो गया है। 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में देश की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के साथ दूसरे प्लेयर्स भी हिस्सा ले रहे हैं।

इसमें Jio, Vi और Airtel के साथ गौतम अडानी की Adani Data Networks शामिल है। जहां एक जंग अडानी और अंबानी की भी देखने को मिल सकती है। हालांकि, दोनों का सीधा मुकाबला नहीं है, लेकिन फिर भी भविष्य में टकराव हो सकते हैं। ऐसे में एक सवाल बहुत से लोगों के मन में आता है कि 5G आने के बाद क्या नया होगा।

एक आम आदमी पर इसका क्या असर होगा? क्या हमारी रोजमर्रा के जीवन में कोई नयापन देखने को मिलेगा? वैसे तो इन सभी सवालों का सटीक जवाब 5G नेटवर्क के रोलआउट के बाद ही मिलेगा। मगर बहुत कुछ ऐसा है, जो 5G के बाद बदलने वाला है।

2000 के दशक में ज्यादातर लोगों ने 2G या 3G नेटवर्क यूज किया था। भारत में 4G की एंट्री होने के बाद इंटरनेट स्पीड का नया आयाम खुला। वीडियो कॉलिंग और लाइव स्ट्रीमिंग जैसे हाई स्पीड चीजों का अनुभव 4G के बाद ही लोगों को मिला। इसी तरह से 5G नेटवर्क आने के बाद बहुत कुछ नया हमें देखने को मिलेगा।

ज्यादा होगी स्पीड

बहुत से लोगों के लिए 5G का मतलब सिर्फ तेज इंटरनेट स्पीड है। वैसे काफी हद तक यह सच भी है। क्योंकि अब हमारी लाइफ कॉलिंग की नहीं बल्कि डेटा की पटरी पर दौड़ रही है। ऐसे में एक जनरेशन ऊपर का नेटवर्क फास्ट इंटरनेट स्पीड तो लाएगा ही।

4G नेटवर्क पर हमें 100Mbps तक की स्पीड मिलती है, लेकिन 5G पर यह Gbps में मिलेगी। इस नेटवर्क के अपर बैंड्स में हमें 100 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है।

बेहतर होगी कॉल क्वालिटी

4G आने के बाद कॉल और कनेक्टिविटी के नए आयाम तो खुलेंगे ही। साथ ही पिछले जनरेशन के मुकाबले कॉल क्वालिटी भी बेहतर हुई है। 5G नेटवर्क पर भी हमें बेहतर कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलेगा। कॉल ड्रॉप की समस्या भी कम हो सकती है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनियों को नेटवर्क रेंज बढ़ाने के लिए एक और विकल्प मिल जाएगा।

कई फायदे होंगे

5G नेटवर्क 4G के मुकाबले 100 गुना तक तेज होंगे। यानी यूजर्स को हाई क्वालिटी वीडियो, अल्ट्रा हाई रेज्योलूशन वीडियो कॉलिंग और कई दूसरे फायदे मिलेंगे।

इससे ना सिर्फ हमें स्लो इंटरनेट स्पीड से निजात मिलेगी, बल्कि टेक्नोलॉजी के कई नए आयाम हमारे लिए खुलेंगे। मेटावर्स जैसी नई टेक्नोलॉजी की पहुंच आम लोगों तक हो जाएगी।

हालांकि, 5G नेटवर्क के रोलआउट होने और इसे आम लोगों के हाथों तक पहुंचने में वक्त लगेगा। बड़े शहरों में तो यह टेक्नोलॉजी जल्द मिल जाएगी। मगर गांव और कस्बों को थोड़ा और इंतजार करना होगा।

Exit mobile version