Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कुछ ही महीनों में पैसा होगा दोगुना, इस स्कीम में शुरू करें निवेश

Kisan Vikas Patra

Kisan Vikas Patra

अपने बचत के पैसों पर हम में से अधिकतर लोग अच्छे रिटर्न की उम्मीद करते हैं। देश में एक बड़ी आबादी मिडिल क्लास की है। मध्यम वर्ग से जुड़े ज्यादातर लोग अपने पैसों को ऐसी जगह पर निवेश करना पसंद करते हैं, जहां उनको किसी प्रकार के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना न करना पड़े और उनके बचत के पैसों पर अच्छा रिटर्न मिलता रहे। अगर आप भी किसी ऐसी ही स्कीम की तलाश कर रहे हैं।

ऐसे में आज हम आपको एक बेहद ही शानदार सरकार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना है। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें आपको एकमुश्त पैसों का निवेश करना होता है।

अगर आप अपने पैसों को कुछ महीनों के अंतराल में दोगुना करना चाहते हैं। ऐसे में आप इस स्कीम में अपने पैसों का निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra) के बारे में विस्तार से –

वर्तमान समय में किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra) में निवेश करने पर आपको 7.5 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। इस स्कीम में आप न्यूनतम 1 हजार रुपये तक निवेश कर सकते हैं। हालांकि, अधिकतम निवेश राशि की सीमा को तय नहीं किया गया है।

जारी होने वाली है पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त

इस स्कीम में आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे 9 साल 7 महीने अर्थात 115 महीने में डबल हो जाते हैं। अगर आप किसान विकास पत्र योजना में एक साथ 7 लाख रुपये की इन्वेस्टमेंट करते हैं।

ऐसे में आपके पैसे 115 महीनों में 14 लाख रुपये हो जाएंगे। देश में कई लोग इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं। किसान विकास पत्र योजना में आपको चक्रवृद्धि ब्याज दर का फायदा मिलता है।

अगर आप इस स्कीम में अपना खाता खुलवाकर निवेश शुरू करना चाहते हैं। ऐसे में आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में विजिट करना होगा। वहां जाकर आप आसानी से इस स्कीम में अपना खाता खुलवाकर निवेश कर सकते हैं।

Exit mobile version