Main Sliderख़ास खबरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

भारत में कोरोना के 70 प्रतिशत मामले इन सात राज्यों के 11 नगर निगम क्षेत्रों से

भारत में इस समय कोरोना के जितने सक्रिय मामले हैं उनमें से 70 प्रतिशत सात राज्यों  के 11 नगर निगम क्षेत्रों में से हैं लेकिन राहत की बात यह है कि कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है और यह रिकवरी दर बढ़कर 41 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

देश में कोरोना के अधिक मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली,पश्चिम बंगाल और राजस्थान में देखे जा रहे है और इन राज्यों के 11 नगर निगम क्षेत्रों में देश में पाए जाने वाले कोरेाना के कुल मामलों का 70 प्रतिशत ‘वायरल लोड’ यानि कोरोना भार है।

श्रमिकों को सुरक्षित घर पहुंचायें, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद दें राशन किट : सीएम योगी

इस मामले की समीक्षा करने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रति सूदन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी राजेश भूषण ने इन राज्यों के प्रधान स्वास्थ्य सचिवों, शहरी विकास मामलों के सचिवों , निगम आयुक्तों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से जुड़े अधिकारियों के साथ शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विचार विमर्श किया।

इस समीक्षा बैठक में बताया गया कि इन निगम क्षेत्रों में कोरोना मामलों के दुगना होने की दर काफी अधिक हैं और यहां मृत्यु दर भी काफी अधिक देखी गई हैं और पुष्ट मामलों का प्रतिशत आंकडा भी ज्यादा है। समीक्षा बैठक में इस बात पर विचार किया गया कि जिन क्षेत्रों में कोरोना के मामले अधिक पाए जा रहे हैं वहां लोगों के अधिक परीक्षण किए जाएं और उनके संपर्क सूत्रों का पता लगाकर उपयुक्त कंटेनमेंट रणनीति अपनाई जाए । ऐसे क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन और बफर जाेन को स्पष्ट रूप से परिभाषित कर कोरोना नियंत्रण उपाय किए जाने पर भी जोर दिया गया है।

लॉकडाउन के बीच वरुण धवन की मौसी का निधन, एक्टर ने गायत्री मंत्र लिखकर दी श्रद्धांजलि

बैठक में इस बात पर भी विचार किया कि ‘सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इलनेस’और ‘इंफ्लएंजा लाइक इलनेस ’जैसे मामलों पर गंभीरता से विचार किया जाए और इस तरह के मामलों में अधिक से अधिक परीक्षण किए जाएं और जो लोग पाजिटिव पाएं जाते हैं उनका तत्काल उपचार किया जाए ताकि मृत्यु दर में कमी लाई जा सके।

गौरतलब है कि देश में इस समय कोरोना के पुष्ट मामलों की संख्या 1,25,101 है और 51,783 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं तथा पिछले 24 घंटों में 3250 मरीज ठीक होने से कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 41़ 39 प्रतिशत हो गई है और कल से कोरोना के 6454 मामले सामने आए हैं।

पुलवामा में तहसीलदार घर के तहखाने से चलाता था आतंक की फैक्ट्री, सुरक्षाबलों ने किया भंडाफोड़

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) अब तक कोरोना के कुल 2834798 परीक्षण कर चुका है और पिछले 24 घंटों में 115364 परीक्षण किए गए हैं।

loading...
Loading...