Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

75 हजार लाभार्थियों को मिला घर, PM ने परियोजनाओं का किया शिलान्यास

लखनऊ। पीएम मोदी आज लखनऊ के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी है। पीएम मोदी ने देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ‘न्यू अर्बन इंडिया’ थीम का उद्घाटन किया।

तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत

पीएम मोदी केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत की। ‘न्यू अर्बन इंडिया’ थीम पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी और केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए हैं।

75 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

वहीं, कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी मिशन के तहत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम, नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर और अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में यूपी जल निगम की तरफ से निर्मित पेयजल, सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपए की 75 विकास परियोजनाओं का लोकर्पण और शिलान्यास किया।

गांधीनगर निकाय चुनाव में 40 सीटों पर BJP की जीत, आप को मिली मात्र एक सीट

इसके अलावा, पीएम मोदी ने लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक लो फ्लोर बसों का फ्लैग ऑफ किया। इसमें स्मार्ट कार्ड और डिजिटल पेमेंट सिस्टम की व्यवस्था की गई है।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लें- पीएम

पीएम मोदी ने ललितपुर की बबिता से भी बात की। बबिता ने बताया कि पहले कच्चे मकान में रहते थे। छत से पानी टपकता था पर अब पक्के मकान में रहते थे। उन्होंने बताया कि पति मजदूरी करते हैं और बकरी पालन करते हैं। पीएम मोदी ने बबिता को सलाह दी है कि वो प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन लें और अपने व्यवसाय को बढ़ाएं।

Exit mobile version