Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

80 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन जमशेदपुर से लखनऊ के लिए रवाना

oxygen express

oxygen express

कोविड महामारी में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने ट्रेन से ऑक्सीजन टैंकर मंगाने की पहल की थी। इसी कड़ी में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए कुछ औद्योगिक संस्थानों ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) परिवहन करने के लिए क्रायोजनिक ऑक्सीजन टैंक विदेशों से मंगवाकर केन्द्र व यूपी सरकार को उपलब्ध कराये हैं।

इन क्रायोजनिक ऑक्सीजन उत्पादन केंद्रों से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरकर प्रदेश के ​विभिन्न स्थानों में भेजे रहे हैं। इसी क्रम में आज जीवन रक्षक एक्सप्रेस तृतीय 10 क्रायोजनिक टैंको में 80 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर जमशेदपुर से लखनऊ के लिए रवाना हुई है।

राम जन्मभूमि विवाद पर फैसला सुनाने वाले जज डीवी शर्मा का निधन, CM योगी ने जताया शोक

यह ट्रेन सोमवार की सुबह पहुंचेगी। इस 80 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन आने से लखनऊ व उसके आसपास के जिलों में राहत मिलेगी। यह जीवन रक्षक एक्सप्रेस प्रदेश सरकार, रेल और औद्योगिक कंपनियों के बीच सहयोग की एक अनूठी मिशाल है।

अभी तक राज्य सरकार ने 15 ऑक्सीजन एवं तीन जीवन रक्षक एक्सप्रेस ट्रेने चलायी गयी है। आज शाम को आठ क्रायोजनिक टैंकों के साथ एक और जीवन रक्षक एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी जोरों पर है। यह टैंक कल तक 85 टन ऑक्सीजन लेकर उप्र पहुंचेंगे।

Exit mobile version