Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

REET में 9.13 लाख अभ्यर्थियों ने दोनों लेवल के फॉर्म भरे, टूटा राजस्थान कांस्टेबल भर्ती का रिकॉर्ड

REET 2021

REET 2021

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए आए रिकॉर्ड तोड़ आवेदनों ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इतने अधिक आवेदन इससे पहले रीट में कभी भी नहीं आएगा। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 के लिए जहां करीब 16 लाख आवेदन आए थे, वहीं रीट के लिए 16.40 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार केवल लेवल एक के लिए 3,63,317 और केवल लेवल दो के लिए 3,63,819 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। दोनों लेवल के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 9,13,183 है। आवेदकों की संख्या के हिसाब से यह राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा होगी।

आवेदनों में संशोधन के लिए रीट करेक्शन पैनल शुरू हो चुका है। यह पैनल अभ्यर्थियों की सहायता के लिए 25 फरवरी तक कार्य करेगा।  राजस्थान रीट की ऑफिशियल वेबसाइट पर रीट करेक्शन हेल्प का ऑनलाइन वीडियो लिंक भी दिया गया है। इस वीडियो में समझाया गया है कि अभ्यर्थी किस प्रकार से अपने आवेदन फॉर्म में करेक्शन (संशोधन) कर सकते हैं।

रीट के जरिए राज्य में 31000 शिक्षकों की भर्ती होनी है। परीक्षा 25 अप्रैल को होनी है। पहली पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी।

हाईकोर्ट ने रीट लेवल-1 में बीएड डिग्रीधारकों को भी आवेदन की अनुमति दे दी है।

कैसा होगा प्रश्न-पत्र, कितना मिलेगा समय

रीट परीक्षा के दोनों प्रश्न-पत्र के सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। साथ ही प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। हर प्रश्न 1 अंक का होगा।

Exit mobile version