Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पहले दिन टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में 90 हजार रजिस्ट्रेशन

jee advanced 2020

जेईई एडवांस्ड

प्रयागराज| देशभर के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं केंद्रीय तकनीकी संस्थानों में बीटेक में दाखिले के लिए मंगलवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। पहले दिन 90 हजार अभ्यर्थियों ने एनआईसी (नेशनल इनफार्मेटिक सेंटर) की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया है। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) की ओर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है। जोसा की ओर से पहले छह राउंड की काउंसलिंग एवं सीट एलाटमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनआईटी, ट्रिपलआईटी के प्रवेश के लिए सीसैब (केंद्रीय सीट एलोकेशन बोर्ड) काम शुरू करेगा।

ज्ञात हो कि नए सत्र में देश के तकनीकी संस्थानों में प्रवेश का जिम्मा इस बार एमएनएनआइटी को मिला है। सीसैब के चेयरमैन प्रो.  राजीव त्रिपाठी ने बताया कि पांच अक्टूबर को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी होने के साथ सीसैब ने मेरिट के आधार पर सीट आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी। पहले दिन कुल 90 हजार ने रजिस्ट्रेशन कराया।

गोंडा : मारपीट के मामले में प्रधानाध्यापिका समेत तीन अध्यापिकाएं निलंबित

जोसा की ओर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है। पहले छह राउंड की काउंसलिंग एवं सीट एलाटमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनआईटी, ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए सीसैब काम शुरू करेगा। अब छह अक्टूबर से नौ नवंबर के बीच छह राउंड में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होगी। नए सत्र में 50798 सीटों के लिए 110 संस्थानों से 698 कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा।

सीसैब के चेयरमैन प्रो. राजीव त्रिपाठी ने बताया कि पहले छह राउंड की काउंसलिंग एवं सीट आवंटन की प्रक्रिया आइआइटी के साथ दूसरे संस्थानों के लिए है। छह राउंड के बाद सीसैब का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन एनआइसी की वेबसाइट पर 90 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया। नौ नवंबर तक छठें राउंड के लिए सीट एलाटमेंट का काम पूरा हो जाएगा। नौ नवंबर के बाद सीसैब काम शुरू करेगा।

Exit mobile version