Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जापानी की एक कंपनी ने बनाया ‘सी-मास्क’, इसकी खासियत जानकर रह जाएँगे दंग!

टेक/गैजेट डेस्क.    कोरोना महामारी के चलते बहुत तरह के मास्क मार्केट में देखने को मिल रहे हैं. जापानी स्टार्टअप डोनट रोबोटिक्स  ने इसी बीच एक बिलकुल अलग और स्मार्ट मास्क पेश किया है जिसे उन्होंने c-mask का नाम दिया है. इस मास्क को आप इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं. कीमत की बात करें तो एक सी-मास्क की कीमत 40 डॉलर (करीब 3,000 रुपए) है. आइये इसकी बेहतरीन स्पेशलिटी के बारे में जानते हैं.

जल्द लॉन्च होगा भारत में Realme C15 का क्वालकॉम एडिशन

1-‘सी-मास्क’ आठ भाषाओं के अनुवाद में सक्षम
-मास्क पहनने पर अक्सर आवाज धीमी होने की शिकायत सामने आती है। कई बार सामने वाला हमारी बात भी नहीं समझ पाता। ऐसे में एक जापानी कंपनी ने ‘सी-मास्क’ नाम का ऐसा मास्क पेश किया है, जो स्पीकर की मदद से यूजर की आवाज को कई गुना बढ़ा देगा।

आठ भाषाओं के अनुवाद में सक्षम-
निर्माता ‘डोनट रोबोटिक्स’ के मुताबिक ‘सी-मास्क’ एक खास स्मार्टफोन ऐप के जरिये यूजर की ओर से बोले जाने वाले शब्दों को ‘टेक्स्ट मैसेज’ में भी तब्दील करने में सक्षम है। ऐप की मदद से यह संबंधित संदेश का आठ भाषाओं में अनुवाद करने की भी क्षमता रखता है। इनमें अंग्रेजी, चीनी, स्पेनी, फ्रांसीसी, कोरियाई, थाई, वियतनामी और इंडोनेशियाई भाषा शामिल हैं। इस मास्क की कीमत 37 डॉलर (लगभग 2775 रुपये) रखी गई है।

ऑफिस का काम बनेगा आसान
‘डोनट रोबोटिक्स’ के निदेशक ताइसुके ओनो की मानें तो यूजर ‘सी-मास्क’ में लगे माइक्रोफोन का इस्तेमाल बिजनेस मीटिंग की रिकॉर्डिंग के लिए कर सकेंगे। यह रिकॉर्डिंग खुद बखुद फोन में सेव होती चली जाएगी, ताकि बाद में इस्तेमाल करना संभव हो। ‘सी-मास्क’ जापान में कई वर्षों से रिसेप्शनिस्ट के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे उस रोबोट से प्रेरित है, जो सामने वाले की ओर से पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देने में सक्षम है।

2.खाना खाने के लिए मास्क उतारने की जरूरत नहीं-
इजरायली वैज्ञानिकों ने रिमोट से संचालित एक ऐसा मास्क बनाया है, जिसका मुंह एक बटन दबाने से खुलता और बंद होता है। इससे युजर को खाना खाते समय मास्क उतारने की जरूरत ही नहीं पड़ती।

3.स्पीकर और ब्लूटूथ से लैस बायोपीपीई-
बायोपीपीई में लगे स्पीकर धारक की आवाज को तेज और स्पष्ट बनाते हैं। वहीं, ब्लूटूथ इसे स्मार्टफोन से जोड़कर कॉल करने, गाने या पॉडकास्ट सुनने और एलेक्सा का इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान करता है।

Exit mobile version