Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एक ऐसा अखबार जो 4 साल में केवल एक ही बार होता है प्रकाशित, जानिए क्या है कारण

La bougie du sapeur newspaper

La bougie du sapeur newspaper

नई दिल्ली। फ्रेंच भाषा में छपने वाला यह अखबार 1980 में दो दोस्तों के बीच एक मजाक के रूप में शुरू हुआ यह दो दोस्त थे Jacques De Buisson और Christian Bailly।

इनमें से एक तो अभी इस दुनिया में नहीं है और दूसरा अब इस अखबार के लेख लिखने में हिस्सा नहीं लेते है अब इस अखबार की विरासत को Viscount Jean D’lndy आगे बढ़ा रहे हैं। Jean D’lndy वर्तमान में Prestigious circle of Deauville club के प्रेसिडेंट हैं यह 1992 में पहली बार इस अखबार से जुड़े थे तथा उस एडिशन में उन्होंने अपना पहला योगदान दिया था।

वाराणसी के एडिशनल सीएमओ डॉ. जंग बहादुर की कोरोना वायरस से मौत

इस अखबार का जो सार है वह केवल व्यंग है मजाक, चुटकुले, कुछ असली और नकली साक्षात्कार, व्यंग आदि होते हैं। Viscount  कहते हैं कि हम La bougie du sapeur अखबार को एक यादगार बनाते हैं और हम युवाओं से आग्रह करते हैं की वे हमारी इस अखबार की दुनिया में खो जाए और इस विरासत को आगे बढाए कि हमने उनके लिए क्या बनाया हैं।

हम कोई भी खबर को अलग दृष्टिकोण से देखते हैं क्योंकि हमारा अखबार पिछले 4 सालों की खबरें प्रकाशित करता है तो हम इस बात का खास ध्यान रखते हैं कि हम उन्हीं विषयों को चुने जो लोगों के जेहन में रहते हैं और हमारा उद्देश्य यही रहता है कि लोग इस अखबार को खरीदें और यह अखबार अपने मुख्य उद्देश्य को पूरा करें जो कि लोगों को हंसाना है।

संजय दत्त इलाज के लिए अमेरिका नहीं जा पाएंगे, ये है बड़ी वजह

इस अखबार में लगभग 20 पेज होते हैं Viscount कहते हैं कि, 2020 के एडिशन में हमने एक्जेट 20 पेज रखने का ही निर्णय लिया इस कारण 2016 के क्रॉसवर्ड का जो हल था वह हमने 2024 के एडिशन में छापने का निर्णय लिया।

यह अखबार छापने के पीछे दो मुख्य सकारात्मक चीजें हैं पहली के हंसना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और यह अखबार छापने का मुख्य उद्देश्य भी है और दूसरा इससे प्राप्त रेवेन्यू का कुछ हिस्सा समाज सेवा के कार्यों में भी जाता है जो कई जटिल बीमारियों का इलाज करने के काम आता है।

नीता अंबानी और इवांका ट्रंप भारत में जेंडर डिवाइड के खात्में के लिए आए साथ

आप लोग यही सोच रहे होंगे कि जब La bougie du sapeur अखबार 4 साल में एक बार प्रकाशित होता है तो उस अखबार के लिए पाठक मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यह इस फ्रेंच अखबार के लिए लागू नहीं होता है क्योंकि 2020 के संस्करण की लगभग 200,000 प्रतियां फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग और Switzerland में बिक गई यही कारण है कि यह अखबार बिना किसी विज्ञापन के पिछले 40 सालों से अपना काम निर्विरोध कर रहा है।

La bougie du sapeur अखबार की कीमत 4.80 euros है लेकिन अगर आप इसके आजीवन पाठक बनना चाहते हैं तो इसकी कीमत 100 euros है एक सदी के लिए।

Exit mobile version