Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑनलाइन ठग गिरोह के लिए अकाउंट हैक कर OTP भेजने वाले एक शख्स गिरफ्तार

ऑनलाइन ठग

ऑनलाइन ठग

अयोध्या। देश विदेश के ऑनलाइन ठग गिरोह के लिए अकाउंट हैक कर ओटीपी भेजने वाले एक शख्स को कैंट थाना पुलिस ने मिलिट्री इंटेलिजेंस की सूचना पर गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार युवक के कब्जे से पुलिस ने लैपटॉप,कई मोबाइल भारी तादाद में एक्टिवेट सिम,फर्जी वोटर आईडी व आधार कार्ड बरामद किया है।

मिलिट्री इंटेलिजेंस को खबर मिली थी कि सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनाकर पड़ोसी देश पाकिस्तान समेत कई देशों के लोगों को जनपद से ओटीपी सप्लाई की जा रही है। मिलिट्री इंटेलिजेंस की सूचना पर कैंट थाना पुलिस ने सहादतगंज हनुमानगढ़ी के पास पड़ोसी जनपद सुल्तानपुर के गोसाईगंज थाना क्षेत्र स्थित मदनपुर गांव निवासी शिवपूजन पांडेय को गिरफ्तार किया।

शिवपूजन पांडेय के पिट्ठू बैग से पुलिस को 25 आधार कार्ड, दो निर्वाचन कार्ड, 297 एक्टिवेट सिम कार्ड, विभिन्न कंपनियों के पांच स्मार्टफोन समेत 14 मोबाइल,एक लैपटॉप, एयरटेल का हॉटस्पॉट,जिओ का रिटेलर कार्ड और जियो की 76 एक्टिवेटेड नई सिम बरामद हुई।

हरदोई में कोरोना के 46 नए मरीज मिले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 551 हुई

पूछताछ में शिवपूजन ने बताया कि उसने उड़ीसा निवासी आईटी इंजीनियर दिनेश के कहने पर 1 वर्ष में 654 सिम को एक्टिवेट कर व्हाट्सएप का ओटीपी बनाया और फिर एक्टिवेट सिम को मोबाइल से निकाल दिया। दिनेश के निर्देश पर वह मोबाइल को फ्लाइट मोड में करके फिर ऑन करता था जिससे आईपी ऐड्रेस बदल जाता था तथा लिंक भेजने पर अकाउंट हो जाता था।

उसने दिनेश के माध्यम से लोगों को हैक किये गए खाते का ओटीपी उपलब्ध कराने के लिए टेलीग्राम पर एक ग्रुप बनाया था। जिसमें ओटीपी डाल दिया करता था। इसके एवज में अब तक उसको दिनेश की ओर से पेटीएम के माध्यम से 10 हजार रुपये का भुगतान हो चुका है।

कोरोना की देसी वैक्सीन से जगी उम्मीद, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कही ये बड़ा बात

क्षेत्राधिकारी नगर अरविंद कुमार चैरसिया ने शनिवार को बताया कि कैंट थाने के उपनिरीक्षक राम उपग्रह कुशवाहा ने पकड़े गए शिव कुमार और गिरोह के सरगना उड़ीसा निवासी दिनेश कुमार के खिलाफ कूट रचना,धोखाधड़ी और साजिश की धारा में मुकदमा पंजीकृत किया है। पुलिस ने शिव कुमार का चालान किया है। पुलिस मामले में इस ऑनलाइन ठगी गिरोह के सरगना तथा गिरोह से जुड़े लोगों तक पहुंचने के लिए तहकीकात में जुट गई है।

Exit mobile version