Main Sliderख़ास खबरनई दिल्लीराष्ट्रीय

आधार में एक जून से अपडेट करा सकेंगे नाम, पता व मोबाइल नम्बर

नई दिल्ली। दूसरे प्रदेश व शहरों से लौटे प्रवासी श्रमिकों व आमजनों को अब आधार अपडेशन के लिए इधर -उधर भटकना नहीं पड़ेगा। अगले माह जून के पहले सप्ताह से सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर आधार अपडेशन का काम शुरू हो रहा है। पहले चरण में प्रदेश भर की 904 सीएससी से आधार अपडेशन शुर होगा।

लॉकडॉउन के बाद से प्रदेश भर में आधार नामांकन व अपडेशन का कार्य ठप है। इसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार अपडेशन के लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत काम करने वाले सीएससी को इसकी इजाजत दी थी।

नाम,पता, मोबाइल नम्बर अपडेट होगा

सीएससी के जरिए केवल आधार अपडेशन होगा। इसमें आधार कार्ड पर नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नम्बर, ई-मेल को दुरुस्त कराया जा सकेगा। अपडेशन के लिए 50 रुपए की फीस निर्धारित है।

यूपी में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की संभावना, मिल सकती है भीषण गर्मी से राहत

बैंकिंग सुविधा दे रही सीएससी को जिम्मा

प्रदेश में आधार अपडेशन का काम चुनिंदा सीएससी को ही सौंपा गया है। सीएससी के प्रदेश हेड अतुलित राय बताते हैं कि जो सीएससी , बैकिंग करासपॉडेंट (बीसी) द्वारा बैकिंग सुविधा उपलब्ध कराते थे, उन्हीं सीएससी को आधार अपडेशन का काम सौंपा गया है। पहले चरण के बीसी के प्रशिक्षण का काम पूरा हो गया है। जून के पहले सप्ताह में 904 सीएससी से आधार अपडेशन का काम शुरू हो जाएगा।

लखनऊ में छह सीएससी पर होगा अपडेशन

पहले चरण में लखनऊ की छह सीएससी से अपडेशन का कार्य होगा। वहीं वाराणसी में 13 और गोरखपुर में 16 सीएससी से आधार अपडेट हो सकेंगा। इसके अलावा कानपुर नगर – 29, आगरा – 32, सीतापुर – 10, बरेली – 34, फैजाबाद – 15, प्रयागराज – 30 आदि ।

loading...
Loading...