Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Aarogya Setu ऐप ने लॉन्च किया नया फीचर, ऐसे करें उपयोग

Aarogya Setu app

Aarogya Setu app

भारत के कोविड -19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु ने प्लेटफॉर्म पर नामांकित उपयोगकर्ताओं के वैक्सीनेशन स्टेटस को डिस्प्ले करने के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। यहां ऐप उन यूजर्स के लिए ब्लू शील्ड और ब्लू टिक दिखाएगा जिन्होंने दोनों डोज ले लिए हैं। वहीं आंशिक रूप में टीकाकरण वाले लोगों के लिए कोई और रंग दिखाएगा। ब्लू टिक यूजर्स के टीका लेने के 14 दिन बाद दिखाएगा। बता दें कि यहां कोविन डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल वैक्सीनेशन स्टेटस को वेरीफाई करने के लिए किया जाएगा। इसके बाद ही किसी भी यूजर को शील्ड और टिक्स दिए जाएंगे। यहां जिन लोगों को एक सिंगल डोज लगा होगा उनके होम स्क्रीन पर वैक्सीनेशन स्टेटस में सिंगल ब्लू बॉर्डर दिखाएगा।

वहीं यहां उन्हें सिंगल टिक भी दिखाएगा। यहां आरोग्य सेतु ऐप यूजर्स ने अगर रिवाइज्ड सेल्फ असेस्मेंट नहीं लिया होगा तो उन्हे अपडेट द वैक्सीनेशन स्टेटस का भी ऑप्शन मिलेगा। आरोग्य सेतु ऐप में सेल्फ असेस्मेंट मिलने के बाद जिन यूजर्स ने कोरोना का एक भी टीका नहीं लिया होगा तो उन्हें टैब ऑफ partially vaccination/vaccinated (unverified) होम स्क्रीन पर दिखाएगा।

Redmi Note 10 ने मचाया धमाल, 1 घंटे में 5 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन्स बिके

कैसे अपडेट करें अपना वैक्सीनेशन स्टेटस?

  1. इसे आप मोबाइल नंबर की मदद से अपडेट कर सकते हैं। ऐसे में यूजर को ट्रैवल के दौरान आसानी होगी और वो कहीं भी जा पाएगा।
  2. सेल्फ असेस्मेंट के अनुसार, अगर यूजर ने पहला डोज लिया होगा तो उसे सिंगल ब्लू बॉर्डर दिखाएगा और स्टेटस Partially Vaccinated (Unverified) दिखाएगा। ऐसे मामले में आरोग्य सेतु ऐप ग्रे शेड में दिखेगा।
  3. सेल्फ असेस्मेंट में अगर यूजर ने दूसरी टीका ले लिया है तो उसे डबल ब्लू बॉर्डर दिखाएगा और उसका स्टेटस वैक्सीनेटेड दिखाएगा। इसमें भी आरोग्य सेतु आइकन ग्रे शेड में दिखेगा।
  4. अगर यूजर ने पहला डोज ले लिया है तो वैक्सीनेशन के बाद अनवेरिफाइड टेक्स्ट हट जाएगा।
  5. सेकेंड डोज लेने के 14 दिन बाद पूरा स्क्रीन ब्लू हो जाएगा और स्टेट्स के रूप में ‘यू आर वैक्सीनेटेड दिखाएगा।’
  6. इसके बाद यूजर व्यू डिटेल्स और फाइनल सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर पाएगा। वहीं यहां उसे कंफर्म ऑप्शन भी मिलेगा। इसके बाद यूजर्स का पूरा प्रोफाइल अपडेट हो जाएगा और वैक्सीनेशन की जानकारी सेव हो जाएगी।

 

Exit mobile version