Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

झांसी महानगर के साथ गांवों में भी एबीवीपी, मनायेगी आज़ादी का अमृत महोत्सव

ABVP

ABVP

विश्व में छात्रों का सबसे बड़ा संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव के रूप में महानगर के साथ साथ गांवों में भी अनेकानेक कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है।

यहां नगर निगम परिसर स्थित संगठन के कार्यालय पर मंगलवार को पत्रकारों को इस संबंध में जानकारी देते हुए विभाग संगठन मंत्री अजय यादव ने बताया कि एबीवीपी एक राष्ट्रीय संगठन है जिससे देशभर से लाखों छात्र जुड़े हुए हैं। इतने महत्वपूर्ण अवसर पर संगठन ने भी अपनी तरफ से इस कार्य योजना को विस्तार देने का प्रयास किया है, 15 अगस्त के अवसर पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है साथ ही कुछ ऐसे कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी जो वर्ष पर चलेंगे।

इस अभियान के अंतर्गत देश के लाखों गांव में ध्वजारोहण किया जाएगा और एबीवीपी की झांसी महानगर ईकाई द्वारा भी एक गांव एक तिरंगा अभियान चलाया जायेगा, 80 स्थानों जिसमें 60 वार्ड और 20 गांव का चयन कर सूची बनाई गई है। जिला तिरंगा अभियान समिति द्वारा प्रत्येक 10 स्थानों के लिए एक गट नायक को जिम्मेदारी दी गई है। ध्वजारोहण का समय 8:00 से 10:30 के बीच निर्धारित किया गया है जिसमें कार्यक्रम संयोजक अतिथि तय हो गए हैं। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर संगठन की बुंदेलखंड विश्वविद्यालय इकाई द्वारा अखंड भारत का नक्शा ‘मानव श्रृंखला’ द्वारा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के क्रीडा स्थल पर बनाया जाएगा। जिसमें सभी कार्यकर्ता अपने हाथों में तिरंगा लिए रहेंगे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आयाम ‘राष्ट्रीय कला मंच’ द्वारा इस अवसर पर देश भावना से प्रेरित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया जाएगा, जिसमें आजादी के संघर्ष के साथ ही युवाओं की स्वतंत्र भारत में क्या भूमिका हो को दर्शाया जाएगा। स्वतंत्रता के स्वर योजना के अंतर्गत सभी छात्र 8 अगस्त से 14 अगस्त के मध्य स्वतंत्रता दिवस पर अपने विचार, काव्य पाठ, भाषण, गायन अथवा अन्य रचनात्मक माध्यम का 01 से 02 मिनट का वीडियो बनाकर राष्ट्रीय कला मंच के संयोजक के पास भेज सकेंगे। उत्कृष्ट प्रविष्टियों को राष्ट्रीय कला मंच के राष्ट्रीय सोशल मीडिया पटल पर साझा किया जाएगा।

चित्रकला प्रतियोगिता के तहत देशभक्ति विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतिभागी इसमें दो वर्गों में ऑनलाइन प्रतिभाग कर सकते हैं, 14 से 18 वर्ष और 18 से 25 वर्ष। प्रथम तीन श्रेष्ठ प्रविष्टियों को पुरस्कृत किया जाएगा। सभी को प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। इसके साथ ही वर्ष भर अनेक गतिविधियों, प्रतियोगिताओं, कार्यक्रमों, आयोजनों के माध्यम से राष्ट्रीय चेतना, भावना, देशभक्ति का प्रसार जन-जन तक किया। इसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आयाम- राष्ट्रीय कला मंच, एग्रीविजन, मैडिविजन, स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट स्टूडेंट फोर सेवा, शोध एवं खेलकूद आयाम द्वारा अनेकों को कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान प्रांत उपाध्यक्ष अंजू गुप्ता, महानगर संगठन मंत्री अमन विश्वकर्मा, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य समरेंद्र प्रताप सिंह, विभाग सह संयोजक मनेंद्र गौर एवं जिला सह संयोजक आयुष उपाध्याय उपस्थित रहे।

Exit mobile version