Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

होली पर बन रहे शुभ संयोग में करें ये उपाय, जीवन में भर जाएंगी खुशियां

holi

holi

मुंबई। होली (holi) का त्योहार दो दिन मनाया जाता है। पहले दिन होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाता है और इसके अगले दिन रंग वाली होली(holi) खेली जाती है। होली (holi) का पर्व अच्छाई की जीत की याद दिलाता है। हिंदू धर्म में होलिका (Holika) की आग के चारों ओर एक पूरा घेरा बनाना शुभ माना जाता है। आम तौर पर होलिका (Holika) की आग में अनाज, मटर, गेहूं और अलसी जैसी वस्तुओं को डाला जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस शुभ दिन पर होलिका(Holika) पूजा करने से सभी प्रकार की नकारात्मकता और भय दूर हो जाते हैं। होलिका पूजा(Holika pooja) शक्ति, समृद्धि और भाग्य प्रदान करती है।

इन टिप्स को अपनाकर होली पर रखें अपनी स्किन और बालों का ध्यान

ज्योतिषीय रूप से, होली के दौरान ब्रह्मांड अपने सबसे अधिक सक्रिय होता है। यह वह समयावधि है जिसके दौरान चंद्रमा दो महत्वपूर्ण राशियों – सिंह और कन्या राशि में है। साथ ही सूर्य कुंभ और मीन राशि पर स्थित है। हर साल होली (holi)फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है। होलिका दहन (Holika Dahan) के दिन कुछ उपायों को करके जातक अपने जीवन में खुशियां भर सकते हैं।

इस होली पर ब्रेड से बनाए बाजार जैसी स्वादिष्ट मलाई गिलौरी #Recipe

जानें ज्योतिषाचार्य से होली पर राशिनुसार क्या करें उपाय-

मेष: मंगल ग्रह से संबंधित वस्तुएं जैसे लाल दाल (मसूर दाल), सौंफ और जौ का दान करें।  घर से कांसे की पुरानी वस्तुओं को हटाने की सलाह दी जाती है। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग गहरा लाल है ।

वृषभ: होलिका दहन (Holika Dahan) के दिन गुरुदेव बृहस्पति से संबंधित वस्तुओं का दान करें। इसमें चना दाल, हल्दी (हल्दी) और शहद शामिल हैं। एकपुरानी किताबें दान कर सकते हैं जो वर्तमान में किसी काम की नहीं हैं। होली (holi) खेलने के लिए अनुकूल रंग सफेद है।

मिथुन: आपको शनि ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे सरसों का तेल या काले चने (उरद की दाल)। साथ ही पुराने जूतों और चमड़े की चीजों को भी घर से बाहर निकाल दें। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग हरा है।

कर्क: आपको शनि ग्रह से संबंधित वस्तुएं जैसे चायपत्ती या लोहे का दान करें। किसी पुराने काले कपड़े या कंबल से छुटकारा पाएं। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग सफेद है।

होली’ पर मेहमानों को खिलाएं घर में बनी ‘गुजिया’ और ‘नारियल के लड्डू

सिंह:  गुरुदेव बृहस्पति से संबंधित वस्तुओं जैसे गाय का घी या केसर का दान करें। पुराने कपड़े या अनउपयोगी सामान को बाहर निकाल दें। होली (holi)खेलने के लिए अनुकूल रंग नारंगी या लाल रंग है।

कन्या: आपको मंगल ग्रह के उपाय करने चाहिए। खंड, केसर और तांबे या बताशे (भारतीय मिठाई) जैसी वस्तुओं का दान करें। किसी लाल कपड़े की पुरानी वस्तुओं से छुटकारा पाएं। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग हरा है।

तुला: शुक्र से संबंधित वस्तुएं जैसे चावल के दाने, बूरा (कच्ची चीनी) या पनीर का दान करें। पुराने इत्र से छुटकारा पाएं। होली (holi) खेलने के लिए अनुकूल रंग सफेद है।

वृश्चिक: बुध ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे कपूर या हरी मिर्च। होलिका दहन(Holika Dahan) के दिन पुराने समाचार पत्र या लेखन सामग्री जैसे पेन या पेंसिल जैसी चीजों का दान करना चाहिए। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग लाल है।

धनु: होलिका दहन (Holika Dahan) के दिन आपको चंद्रमा से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे दूध, चावल के दाने या सफेद मिठाई। इसके अलावा, किसी भी पुराने शंख या चंदन की लकड़ी का दान करें। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग पीला है।

होली पर जाना है घर तो यहां देखें स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट, फटाफट करा ​लें टिकट

मकर : आपको सूर्य से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए। इनमें गेहूं के दाने या गुड़ शामिल हैं। इस दिन पुराने तांबे की वस्तुओं को घर से बाहर कर दें। होली खेलने के लिए शुभ रंग नीला है।

कुंभ : बुध से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे साबुत मूंग या हरे फल। पुराने खिलौनों का जो उपयोग में नहीं हैं उन्हें घर से बाहर कर दें। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग नीला है।

मीन: आपको शुक्र से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए जैसे कपास, दही, चावल या चीनी। सफेद कपड़े जो अब किसी काम के नहीं रहे, उन्हें घर से बाहर कर दें। होली खेलने के लिए अनुकूल रंग पीला है।

Exit mobile version