Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अडानी ग्रुप को शीर्ष वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन कंपनी का दिया दर्जा

solar plant

सौर ऊर्जा

नई दिल्ली| परिचालन, निर्माणाधीन और प्रदत्त परियोजनाओं के मामले में, मेरकॉम कैपिटल द्वारा वैश्विक सौर कंपनियों की नवीनतम रैंकिंग में अडानी ग्रुप को शीर्ष वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन कंपनी का दर्जा दिया गया है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) को 10.1 गीगीवाट की परियोजनाओं की निर्माणाधीन और प्रदत्त क्षमता के संदर्भ में वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष स्थान मिला है।  कंपनी का अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो पूरे अमेरिका के सौर उद्योग द्वारा 2019 में स्थापित कुल क्षमता से अधिक है।

मोरेटोरियम 31 अगस्त को खत्म होने से ग्राहकों की आफत पर SC करेगा सुनवाई

इस रैंकिंग के बारे में बताते हुए, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि इस रैंकिंग को प्राप्त करना एक पर्यावरण हितैषी उर्जा के भविष्य के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार करने की हमारी प्रतिबद्धता का सीधा परिणाम है। उन्होंने कहा कि उम्मीद करते हैं कि हमारा अक्षय ऊर्जा का प्लेकटफॉर्म हमारे मुख्य व्यवसाय के लिए नई संभावनाएं पैदा करेगा।

भारत की विनिर्माण गतिविधियों में अगस्त में वृद्धि हुई दर्ज

कंपनी ने वर्ष 2015 में अपनी पहली सौर परियोजना की स्थापना की और 2017 में ही कंपनी ने दो सौर परियोजनाओं को पूरा कर दिया। कंपनी 2018 में सूचीबद्ध हुई और 2025 तक अक्षय ऊर्जा की 25 गीगीवाट स्थापित उत्पादन क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है।

Exit mobile version