Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमेरिका में पहली बार महिला बनेगी नौसेना प्रमुख, एडमिरल लीजा फ्रांचेटी को मिली ज़िम्मेदारी

Admiral Lisa Franchetti

Admiral Lisa Franchetti

वाशिंगटन। राष्ट्रपति जो बाइडन ने एडमिरल लीजा फ्रांचेटी (Admiral Lisa Franchetti ) को अमेरिकी नौसेना का नेतृत्व करने के लिए चुना है। यदि अमेरिकी सीनेट उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे देती है तो वह अमेरिका में किसी भी सैन्य सेवा की प्रमुख बनने वाली पहली महिला होंगी।

रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नेवी के पैसिफिक बेड़े के कमांडर एडमिरल सैमुअल पेपारो को इस पद पर नियुक्त करने की सिफारिश की थी लेकिन उन्हें यूएस इंडो-पेसिफिक कमांड का प्रमुख नामजद किया गया है। वैसे इन दोनों ही नियुक्तियों की सूचना अभी सार्वजनिक नहीं की गई है।

फ्रांचेटी (Admiral Lisa Franchetti ) अभी नौसेना की उप प्रमुख हैं। वह 1985 में नौसेना में शामिल हुईं थीं। उनकी आधिकारिक जीवनी के अनुसार, उन्होंने अमेरिकी नौसेना बल में कोरिया के कमांडर, युद्ध के लिए नौसेना संचालन के उप प्रमुख और रणनीति के निदेशक, योजनाओं और नीति के निदेशक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने दो कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की कमान भी संभाली है और सितंबर 2022 में नौसेना की उप प्रमुख बनीं।

राष्ट्रपति बाइडन ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि हमारे अगले नौसेना संचालन प्रमुख के रूप में एडमिरल लीजा फ्रांचेटी (Admiral Lisa Franchetti ) एक कमीशन अधिकारी के रूप में हमारे देश में 38 वर्षों की समर्पित सेवा प्रदान करेंगी, जिसमें नौसेना संचालन के उप प्रमुख के रूप में उनकी वर्तमान भूमिका भी शामिल है। बाइडन ने कहा कि अपने पूरे करियर के दौरान एडमिरल फ्रांचेटी ने परिचालन और नीति दोनों क्षेत्रों में व्यापक विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। वह अमेरिकी नौसेना में चार सितारा एडमिरल का पद हासिल करने वाली दूसरी महिला हैं और जब इसकी पुष्टि हो जाएगी, तो वह नौसेना संचालन प्रमुख और संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला के रूप में फिर से इतिहास बनाएंगी।

जापान में भूकंप की दस्तक, इतनी तीव्रता से कांपा देश

बाइडन ने शुक्रवार को यह भी घोषणा की कि वह यूएस फ्लीट फोर्सेज कमांड के डिप्टी कमांडर वाइस एडमिरल जेम्स किल्बी को अगले नौसेना उप प्रमुख के रूप में नामित कर रहे हैं और अमेरिकी नेवी के पैसिफिक बेड़े के कमांडर एडमिरल सैमुअल पेपारो को इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर के रूप में प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सेना का नेतृत्व करने के लिए नामित कर रहे हैं। बाइडन ने अमेरिकी पैसिफिक बेड़े के कमांडर के रूप में पेपारो की जगह लेने के लिए वाइस एडमिरल स्टीफन वेब कोहलर (Stephen Web Koehler) को भी नामित किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नामांकन की सराहना करते हुए कहा कि प्रत्येक एडमिरल यह सुनिश्चित करेगा कि हमारी अमेरिकी नौसेना और इंडो-पैसिफिक में संयुक्त बल अब तक की सबसे बेहतरीन सैन्य शक्ति बनी रहे और दुनिया भर में शक्ति का प्रदर्शन करने, समुद्र की स्वतंत्रता की रक्षा करने और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने के हमारे काम के केंद्र में होंगे।

Exit mobile version