Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डीयू में 7वीं कटऑफ में भी एडमिशन के मौके

delhi university

Delhi University

नई दिल्ली| दिल्ली विश्वविद्यालय ने 6 कटऑफ और 1 स्पेशल कटऑफ के बाद शनिवार को सातवीं कटऑफ जारी कर दी। इस कटऑफ में भी प्रमुख कोर्स में दाखिला का मौका है। यह मौका न केवल सामान्य बल्कि आरक्षित वर्ग में भी है। हालांकि कॉलेजों ने अपनी कटऑफ में बहुत कमी नहीं की है।

कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि अधिकांश कोर्स में सीटों की संख्या कम है लेकिन यदि कटऑफ कम की जाएगी तो उसमें सीटों से काफी अधिक छात्र दाखिला ले लेंगे। हालांकि कई कॉलेजों में ऐसी स्थिति पांचवीं कटऑफ में ही आ गई थी और छात्रों ने संबंधित विषय में सीटों से काफी अधिक दाखिला ले लिया है।

आईआईटी पटना के छात्रों को मिला 47 लाख सलाना तक का जॉब ऑफर

महत्वपूर्ण विषयों इतिहास, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान,बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स  हिंदी पत्रकारिता, मनोविज्ञान, सोशल वर्क, संस्कृत, उर्दू आदि पाठ्यक्रमों में दाखिले के अवसर हैं। इसके अलावा विज्ञान विषयों में

सहित विज्ञान के विषयों में भी सीटें खाली हैं। सातवीं कटऑफ के तहत सोमवार से दाखिले शुरू होंगे। छात्र बुधवार शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकेंगे जबकि शुल्क जमा करने के लिए तीन दिन मिलेंगे। डीयू के तय कार्यक्रम में मुताबिक यह आखिरी कटऑफ है लेकिन यदि सीटें खाली रहतीं हैं आरक्षित वर्ग के लिए स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा।

भारती कॉलेज, दौलतराम कॉलेज, गार्गी कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, मोती लाल नेहरू कॉलेज, रामलाल आनंद, राजमस कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, श्याम लाल कॉलेज इवनिंग, अरबिंदो कॉलेज, श्रद्धानंद कॉलेज में सीटें अभी भी खाली है। वहीं बीकॉम ऑनर्स में जो छात्र दाखिला लेना चाहते हैं वो आर्यभट्ट कॉलेज,आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, देशबंधु कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, गार्गी कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं। बीकॉम ऑनर्स की सर्वाधिक कटऑफ श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने 98.12 फीसद जारी की है।

Exit mobile version