Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फटी एड़ियां कर रही है शर्मिंदा, तो अपनाएं ये बेहतरीन उपाय

Cracked Heels

cracked heels

कई व्यक्ति अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करते हैं, अक्सर महंगे सौंदर्य उत्पादों और पीढ़ियों से चले आ रहे सदियों पुराने उपचारों पर निर्भर रहते हैं। हालाँकि, जबकि चेहरे की सुंदरता पर पर्याप्त ध्यान दिया जाता है लेकिन कई बार शरीर के अन्य हीसोन की अनदेखी हो जाती है। पैरोन की अनदेखी के चलते कई बार हमारी एड़ियाँ फट (Cracked Heels) जाती है जोकि देखने में खराब लगती है।

पैरों की देखभाल की उपेक्षा करने से किसी के समग्र स्वरूप पर असर पड़ सकता है। जो लोग पेशेवर पेडीक्योर के लिए समय नहीं निकाल पाते, उनके लिए पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए आसानी से उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करके प्रभावी घरेलू उपचार मौजूद हैं।

फुट स्क्रब 

यदि आपके पैरों में सूखापन या मृत त्वचा कोशिकाओं के लक्षण दिखाई देते हैं, या फिर एड़ियाँ फटने (Cracked Heels) लगी है, तो फुट स्क्रब का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। कॉफ़ी, चीनी और ओटमील जैसी सामग्री से बने विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए फ़ुट स्क्रब या होममेड स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करने, कॉलस को नरम करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं। पैरों पर नियमित रूप से स्क्रब की मालिश करने से ध्यान देने योग्य सुधार हो सकता है।

घर पर करें पेडीक्योर 

पैरों की स्वच्छता और सौंदर्यशास्त्र के लिए पेडीक्योर आवश्यक है। यहां तक कि घर पर भी कोई प्रभावी ढंग से पेडीक्योर कर सकता है। गर्म पानी, नींबू का रस, नमक और गुलाब जल में 10-15 मिनट तक पैर भिगोने के बाद झांवे से रगड़ने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिल सकती है। इसके बाद पैरों को मॉइस्चराइज़ करने से पेडीक्योर रूटीन पूरा हो जाता है।

ग्लिसरीन अनुप्रयोग 

फटी एड़ियों (Cracked Heels) के लिए, ग्लिसरीन लगाने से नमी बरकरार रखकर राहत मिल सकती है। ग्लिसरीन न केवल त्वचा को हाइड्रेट करती है बल्कि मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी सहायक होती है। सोने से पहले और कुछ दिनों तक लगातार फटी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाने से फर्क नजर आ सकता है।

अंत में, जहां चेहरे की सुंदरता पर काफी ध्यान दिया जाता है, वहीं पैरों की देखभाल की उपेक्षा करने से किसी की समग्र उपस्थिति खराब हो सकती है। फ़ुट स्क्रब, ग्लिसरीन लगाना और DIY पेडीक्योर जैसे सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों को लागू करने से व्यापक समय या संसाधनों की आवश्यकता के बिना पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Exit mobile version