Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

169 दिन बाद पटरी पर लौटी दिल्ली मेट्रो, लखनऊ में भी सेवा बहाल, मास्क होगा जरूरी

Metro

169 दिन बाद पटरी पर लौटी दिल्ली मेट्रो

नयी दिल्ली। राजधानी की लाइफलाइन और सार्वजनिक यातायात की रीढ़ माने जाने वाली दिल्ली मेट्रो 169 दिन के बाद सोमवार को फिर पटरी पर लौट आयी।

वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप के कारण ऐहतियात के तौर पर पिछले करीब पांच महीने से बंद दिल्ली मेट्रो की सेवाए्रं रैपिड मेट्रो , गुरुग्राम समेत यलो लाइन पर समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर के बीच सुबह सात बजे बहाल कर दी गयी।

Congress ने यूपी के लिए 7 समितियों की घोषणा की, राज बब्बर को नहीं मिली जगह

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रवक्ता के मुताबिक आज और कल मंगलवार को केवल यलो लाइन पर 07.00 से 11.00 बजे तथा शाम 16.00 से 20.00 बजे तक ही मेट्रो चलेगी। इसके बाद नौ सितंबर को लाइन 3/4-ब्लूलाइन, द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी,वैशाली और लाइन सात (पिंक लाइन) मजलिस पार्क से शिव विहार का संचालन शुरू होगा। यह सेवा भी सुबह और शाम को चार चार घंटे तक रहेगी। इसमें सुबह सात बजे से 11 बजे तक और शाम चार बजे से रात बजे तक मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

उन्होंने बताया कि केन्द्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी के तहत मेट्रो स्टेशन के प्रवेश बिंदुओं पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा और निषिद्ध क्षेत्र के सभी स्टेशनों पर लोगों का प्रवेश तथा निकास वर्जित रहेगा। यात्रियों और स्टॉफ के लिए फेस मॉस्क अनिवार्य होगा।

जन्मदिन पर शक्ति प्रदर्शन, समर्थकों के साथ आज लाइव चैट करेंगे पायलट

लखनऊ में भी मेट्रो सेवा आज सुबह सात बजे से शुरू हो गई।

मेट्रो परिसर में घुसने के लिए सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड सैनिटाइजेशन जैसी प्रक्रियाओं का ख्याल रखना होगा।

दिल्ली, लखनऊ समेत अन्य जगहों पर मेट्रो संचालन को लेकर गाइडलाइन जारी की गई हैं। मेट्रो संचालन से पहले सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए संक्रमण को रोकने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्टेशन के सीमित गेट ही प्रवेश और निकास के लिए खुलेंगे। प्रवेश गेट से लेकर एएफसी गेट, प्लेटफार्म से लेकर कोच के अंदर पर दूरी बनाए रखने के लिए मार्किंग की गई है। पूरी यात्रा को कैशलेस और कांटेक्टलेस बनाने के लिए सिर्फ स्मार्ट कार्ड यात्रियों को सफर की मंजूरी मिलेगी। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही सेनेटाइजेशन किए जाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

मेट्रो सफर के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

  1. मेट्रो स्टेशन पर फेस मास्क जरूर लगाएं।
  2. स्मार्ट कार्ड के साथ ही यात्रा कर पाएंगे।
  3. बीमार हैं तो मेट्रो में सफर नहीं कर पाएंगे।
  4. स्टेशन के सभी गेट नहीं खुलेंगे, बेवसाइट चेक कर जाएं।
  5. यात्रा का समय बढ़ेगा तो अतिरिक्त समय लेकर जाएं।
Exit mobile version