आखिर ऐसा क्या हुए शटडाउन टॉक बैठक में कि नाराज हुए ट्रंप, सोशल मीडिया पर बताया कारण

- in अंतर्राष्ट्रीय
Loading...

अमेरिका में करीब तीन हफ्ते से चल रहा शटडाउन खत्म होता नहीं दिख रहा है। शटडाउन खत्म करने और बजट पर मंजूरी बनाने के उद्देश्य से हुई बैठक एक बार फिर बेनतीजा रही। इतना ही नहीं मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए फंड पर सहमति नहीं बनने से नाराज डोनाल्ड ट्रंप बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए। बाद में उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर अपना गुस्सा भी जाहिर किया।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए सदन से 5.7 अरब डॉलर (करीब 40 हजार करोड़ रुपये) का फंड मांगा है। इस फंड पर विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के सदस्य सहमत नहीं हैं। सहमति नहीं बनने के कारण 22 दिसंबर से सरकार के करीब एक चौथाई कामकाज ठप हैं। बुधवार को शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं नेंसी पेलोसी और चक शुमर के साथ ट्रंप ने बैठक की। डेमोक्रेट नेता किसी भी हाल में दीवार के लिए बजट आवंटित करने पर सहमत नहीं हैं। इस बात से नाराज ट्रंप बीच में बैठक से बाहर निकल गए। पेलोसी और शुमर ने कहा कि बैठक से बाहर निकलने से पहले ट्रंप ने गुस्से में मेज पर अपना हाथ पटका था।

बैठक से बाहर निकलने के बाद ट्रंप ने ट्विटर पर अपना गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं चक और नैंसी के साथ बैठक बीच में छोड़कर आ गया। यह बैठक समय की बर्बादी थी। मैंने पूछा कि यदि हम कामकाज फिर से शुरू कर दें तो 30 दिन में क्या आप दीवार या स्टील बैरियर समेत सीमा सुरक्षा को मंजूरी देंगे? नैंसी ने नहीं में जवाब दिया। मैंने अलविदा कह दिया। और कुछ नहीं किया जा सकता था।’

अमेरिका में लागू हो सकता है आपातकाल

बैठक से ट्रंप के इस तरह निकल जाने के बाद अमेरिका में राजनीतिक तनातनी और बढ़ गई है। दोनों पक्ष अपनी बात से हटने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में अमेरिका में आपातकाल के आसार गहरा गए हैं। ट्रंप ने सहमति नहीं बनने पर आपातकाल लगाने की धमकी दी है। विशेषज्ञ भी मान रहे हैं कि दोनों पक्षों की साख बचाने के लिए इस समय आपातकाल ही विकल्प हो सकता है। हालांकि इससे संवैधानिक और राजनीतिक संकट उभरने की भी आशंका है। भविष्य में यह कदम नजीर भी बन सकता है, जिसमें कोई भी राष्ट्रपति सदन में सहमति नहीं बनने पर आपातकाल का रास्ता अपना लेगा।

दूसरा सबसे बड़ा शटडाउन

गुरुवार को शटडाउन को 20 दिन पूरे हो गए। यह अमेरिका के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा शटडाउन बन चुका है। अगर शनिवार तक शटडाउन खत्म नहीं हुआ तो यह सबसे लंबे समय तक चलने वाला शटडाउन बन जाएगा। इस शटडाउन के कारण करीब आठ लाख सरकारी कर्मचारियों को बिना वेतन के काम करना पड़ रहा है या उन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया है। इससे पहले 1995-96 में 21 दिन लंबा शटडाउन चला था।

Loading...
loading...

You may also like

श्रीलंका सैलानियों के लिए है पूरी तरह से सुरक्षित : जैकलिन

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। ‘मिस