Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्रेकअप के बाद भी लोग एक ही प्रकार के व्यक्ति से बार-बार प्यार करते हैं !

ब्रेकअप के दुखी प्रेमी युगल क्या एक अलग तरह के व्यक्ति में प्यार की तलाश में होते हैं ? नहीं, वे ऐसा नहीं करते हैं बल्कि लोग बार-बार एक ही तरह के व्यक्ति में प्यार की तलाश करते रहते हैं। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है।

पत्रिका लेखक योबिन पार्क ने लिखा है, “यह सामान्य है कि जब कोई रिश्ता समाप्त होता है, तो लोग अपने पूर्व-साथी के व्यक्तित्व के लिए ब्रेकअप का श्रेय देते हैं और यह तय करते हैं कि उन्हें एक अलग प्रकार के व्यक्ति को डेट करने की आवश्यकता है। हमारे शोध से पता चलता है कि एक समान व्यक्तित्व को डेट करना जारी रखने की एक मजबूत प्रवृत्ति है।”

 

पार्क और सह-लेखक ज्यॉफ मैकडोनाल्ड ने कई आयु के जोड़ों और परिवारों पर चल रहे बहु-वर्षीय अध्ययन के डेटा का उपयोग करते हुए 332 लोगों के वर्तमान और पिछले भागीदारों की व्यक्तित्वों की तुलना में की है।

पार्क कहते हैं, “प्रभाव किसी को खुद के समान तारीख करने की प्रवृत्ति से अधिक है।”

अध्ययन में प्रतिभागियों ने वर्तमान और पिछले भागीदारों के नमूने के साथ-साथ अपने स्वयं के व्यक्तित्व लक्षणों का आकलन किया, जो अनुभव करने के लिए कृषि, कर्तव्यनिष्ठा, असाधारणता, विक्षिप्तता और खुलेपन से संबंधित हैं।

“मैं आमतौर पर मामूली और आरक्षित हूं”, “मैं कई अलग-अलग तरह की चीजों में दिलचस्पी रखता हूं” और “मैं योजना बनाता हूं और उन्हें आगे बढ़ाता हूं” जैसे बयानों की श्रृंखला के साथ उनकी पहचान की गई थी। उत्तरदाताओं से कहा गया था कि वे अपनी असहमति या सहमति को प्रत्येक वक्तव्य के साथ पाँच-बिंदु के पैमाने पर रेट करें।

प्रतिक्रियाओं के शोधकर्ता के विश्लेषण से पता चला कि कुल मिलाकर; व्यक्तियों के वर्तमान भागीदारों ने खुद को उन तरीकों से वर्णित किया जो पिछले भागीदारों के समान थे।

मैकडॉनल्ड ने कहा, “एक रिश्ते से दूसरे तक स्थिरता की डिग्री बताती है कि लोगों के पास वास्तव में एक ‘प्रकार’ हो सकता है।”

“यह उल्लेखनीय है कि हमने पार्टनर को समानता और स्वयं से समानता से परे पाया।”

पार्क कहते हैं “हर रिश्ते में, लोग अपने साथी के व्यक्तित्व के साथ काम करने के लिए रणनीति सीखते हैं।”

“यदि आपके नए साथी का व्यक्तित्व आपके पूर्व-साथी के व्यक्तित्व से मिलता जुलता है, तो आपके द्वारा सीखे गए कौशल को स्थानांतरित करना एक अच्छे मुकाम पर एक नया रिश्ता शुरू करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।”

पार्क कहते हैं, “इसलिए, यदि आप पाते हैं कि आप रिश्ते के बाद रिश्ते में समान मुद्दे हैं, तो आप इस बारे में सोचना चाह सकते हैं कि एक साथी में समान व्यक्तित्व लक्षणों के प्रति गुरुत्वाकर्षण आपकी समस्याओं में निरंतरता में कैसे योगदान दे रहा है।”

Exit mobile version