Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

SBI के बाद अब इस बैंक पर RBI ने लगाया करोड़ो का जुर्माना

RBI

RBI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के बाद अब एक और सरकारी बैंक पर तगड़ा जुर्माना ठोका है। आरबीआई ने सोमवार को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंक रेग्युलेटर ने यूनियन बैंक पर यह जुर्माना रिजर्व बैंक के कुछ नियमन के उल्लंघन पर लगाया है।

आरबीआई की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह कार्रवाई घोटालों के वर्गीकरण एवं रिपोर्टिंग और तनावग्रस्त संपत्तियों के बिक्री के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की वजह से की गई है।

रिजर्व बैंक ने 25 नवंबर को इस बारे में आदेश जारी किया गया है। बयान के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (धोखाधड़ी-वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों द्वारा वर्गीकरण एवं रिपोर्टिंग) निर्देशों-2016 के कुछ प्रावधानों के तहत ये जुर्माना लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने बैंकिंग नियमों एवं घोटालों की सूचना के नियमों के उल्लंघन को लेकर बीते हफ्ते देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर एक करोड़ रुपये और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। आरबीआई ने दोनों बैंकों पर संबंधित दिशा-निर्देशों के अनुपालन में कमी के लिए यह जुर्माना लगाया था।

Exit mobile version