Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘झुमका बैन, बिंदी भी साइज में…’, एअर इंडिया ने क्रू मेंबर्स के लिए बनाई गाइडलाइंस

Air India

Air India

नई दिल्ली। टाटा समूह एयर इंडिया एयरलाइन (Air India) को फिर से दुनिया की बेहतरीन एयरलाइंस कंपनी बनाने की कवायद में लगा है। एयर इंडिया की कमान टाटा के हाथ में आने के बाद से इसमें कई बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने अब महिला और पुरुष क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने के लिए भी नई गाइडलाइंस (Guidelines) जारी की है।

कंपनी की ओर से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक महिला और पुरुष क्रू मेंबर्स को अब स्वयं को तैयार करना होगा। नई गाइडलाइंस के अनुसार महिला क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज, चूड़ियों की संख्या और लिपस्टिक और नेल पेंट का कलर तक तय की गई है। इसी तरह किसी पुरुष केबिन क्रू मेंबर्स के बाल झड़ने या गंजापन की शिकायत है, तो उन्हें अपने बालों को क्लीन शेव करना होगा।

एयर इंडिया की नई गाइडलाइन में कर्मचारियों से ऑफ ड्यूटी कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्सेसरीज न पहनने की सलाह दी गई है। एयर इंडिया ने अब हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया है। पुरुष केबिन क्रू मेंबर्स को क्रू कट कराने की इजाजत भी नहीं है। इसके अलावा गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक चिन्हृ गुदवाने की अनुमति नहीं होगी।

अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान, कन्नौज से लड़ेंगे 2024 का चुनाव

उल्लेखनीय है कि टाटा समूह ने इस साल घाटे में चल रही एयर इंडिया एयरलाइन कंपनी को 18 हजार करोड़ रुपये में खरीदने के बाद नियंत्रण हासिल किया था। टाटा समूह वाली एयर इंडिया का पुनरुद्धार करने के लिए ‘विहान डॉट एआई’ योजना इससे पहले लागू किया गया था। टाटा समूह एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद से इसको सबसे बड़ी एवं बेहतरीन एयरलाइंस बनाने की कवायद में जुटी है।

Exit mobile version