Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ईद पार्टी को स्पेशल बनाएगा पनीर कोफ्ता

Ajwaini Paneer Kofta

Ajwaini Paneer Kofta

जब भी कभी घर पर मेहमान आते हैं तो उनके लिए भोजन में कुछ स्पेशल बनाया जाता हैं और सब्जी की बात करें तो इसमें पनीर को जरूर शामिल किया जाता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए अजवाइनी पनीर कोफ्ता (Ajwaini Paneer Kofta) बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे रोटी या चावल दोनों में से किसी के साथ भी खाया जा सकता है। इसका जायका आपको उंगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देगा। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

अजवाइनी पनीर कोफ्ता (Ajwaini Paneer Kofta) बनाने की सामग्री

पनीर – 200 ग्राम
सिंघाड़े का आटा – 1 कटोरी
टमाटर – 4-5
अजवाइन – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 3/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा हुआ – 2 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

अजवाइनी पनीर कोफ्ता (Ajwaini Paneer Kofta) बनाने की विधि

अजवाइनी पनीर कोफ्ता (Ajwaini Paneer Kofta) बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को एक बाउल में लेकर दोनों हाथों से अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद पनीर में सिंघाड़े का आटा और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में 1/4 टी स्पून अजवाइन डालकर ठीक तरह से मिला लें। इसके बाद हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इस मिश्रण को हथेलियों से दबाते हुए कोफ्ते तैयार कर एक प्लेट में अलग रखते जाएं।

अब टमाटर लें और उन्हें एक बर्तन में डालकर उबाल लें। जब टमाटर उबल जाएं तो गैस बंद कर उन्हें निकालें और उनका छिलका उतार लें। इसके बाद टमाटर को काटकर मिक्सी में डालकर पीसें और प्यूरी तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में कोफ्ते तलने के लिए तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कड़ाही की क्षमता के अनुसार कोफ्ते डालकर फ्राई करें। कोफ्ते पलट-पलट कर तलें और सुनहरे होने के बाद एक प्लेट में निकाल लें।

अब एक अन्य कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो आधा चम्मच अजवाइन डालकर भूनें। कुछ सेकंड भूनने के बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालकर उबाल आने तक पकने दें। इसके बाद प्यूरी में लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिला लें।

जब प्यूरी में ठीक से उबाल आ जाए तो इसमें फ्राई किए हुए कोफ्ते डालकर 5-7 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें फिर गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट अजवाइनी पनीर कोफ्ता (Ajwaini Paneer Kofta) बनकर तैयार है। इसे रोटी या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

Exit mobile version