Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पूर्वांचल के पिछड़ेपन को दूर करने की चिन्ता मोदी जी को वर्षों से है: एके शर्मा

AK Sharma

AK Sharma

मऊ/लखनऊ। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को वाराणसी से मऊ-दोहरीघाट मेमू ट्रेन (Mau-Dohrighat Memu Train) को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  दोहरीघाट रेलवे स्टेशन पर विशाल जनसैलाब, जन-प्रतिनिधियों व पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ उपस्थित रहकर ट्रेन का सकुशल संचालन कराया। 40 किमी0 लम्बे इस छोटी लाइन के रेल ट्रैक का निर्माण वर्ष 2016 से हो रहा था और 300 करोड़ रूपये की लागत से नवीनीकरण कर इसको ब्राडगेज में परिवर्तित किया गया।

एके शर्मा (AK Sharma) ने इस मौके पर मऊ एवं पूर्वांचल की जनता की ओर से  प्रधानमंत्री  और रेल मंत्री  का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया। ट्रेन के संचालन से दोहरीघाट रेलवे स्टेशन पर हजारों की संख्या में उपस्थित जनसमूह में भारी हर्षोल्लास था और जनता-जनार्दन ने मोदी-योगी के जयकारे लगाते हुए नई ट्रेन का अभिवादन किया।

इस अवसर पर  एके शर्मा (AK Sharma)  ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री  वर्ष 2016-17 से इस छोटी लाइन का नवीनीकरण कराने के लिए चिन्तित रहे हैं। 40 किमी0 लम्बा यह रेल नेटवर्क 300 करोड़ रूपये की लागत से परिवर्तित होकर अब ब्राडगेज बन गया है। इससे दोहरीघाट के साथ ही बड़हलगंज, गोला गगहा, हाटा, कोपा, घोसी, मोरादपुर, बलिया व गोरखपुर के कुछ क्षेत्रों के लोगों को यात्रा में आसानी होगी और वे बड़ी सरलता से अपने कार्यों को कर सकेंगे।

एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि इस रेल नेटवर्क के संचालित होने से मऊ मुख्यालय से सबसे दूर का इलाका दोहरीघाट फिर से रेल नेटवर्क से जुड़ गया है। अब दोहरीघाट की दाल व गुलाब जामुन, बड़हलगंज का बबुआ और यहां का वस्त्र, कोपा का गुड़ की भेली को दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता जाने में ज्यादा देर नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि 30-40 वर्ष पहले इस छोटी लाइन पर कोयले के इंजन से चलने वाली छुकछुक गाड़ी चलती थी। बाद में उसे डीजल से भी चलाया गया लेकिन ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी। इस क्षेत्र के लोगों को मऊ- दोहरीघाट ट्रेन संचालन के बन्द होने से भारी मायूसी थी और इसको फिर से शुरू होने की उम्मीद लगाये हुए आशा भरी नजरों से देख रहे थे।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि मऊ सहित पूरे पूर्वांचल का विकास करने की चिन्ता  प्रधानमंत्री  को है। वर्ष 2014 व 2019 में पूर्वांचल में चुनाव प्रचार के दौरान पूर्वांचल के लिए अपनी चिन्ता व्यक्त भी की थी। उन्होंने कहा कि अच्छी गुणवत्ता की सड़कें और रेल नेटवर्क अच्छा होने से विकास एक्सप्रेस को गति मिलती है। पूर्वांचल के विकास की गति बढ़ाने के लिए यहां के ट्रांसपोर्ट को बेहतर किया जा रहा है। इससे इस क्षेत्र के लोगों को अपने इरादों के अनुरूप विकास करने में सहूलियत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि विगत 22 नवम्बर को मऊ से मुम्बई के लिए नई ट्रेन का  रेल मंत्री  अश्वनी वैष्णव  ने हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया था, जिसका 16 दिसम्बर से मऊ से नियमित संचालन भी शुरू हो गया है। मऊ को रेल नेटवर्क से देश के कोने-कोने से जोड़ने का प्रयास जारी रहेगा।

Exit mobile version