Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कब है अक्षय तृतीया, इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना

akshay tritiya

akshay tritiya

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) की तिथि को काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस दिन कोई भी मांगलिक व शुभ कार्य किया जा सकता है और इसके लिए शुभ मुहूर्त निकालने की भी जरूरत नहीं होती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर्व पर दान-दक्षिणा का जहां काफी ज्यादा महत्व है, वहीं दूसरी ओर सोना खरीदना भी काफी शुभ होता है।

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर्व हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक, अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन कोई भी शुभ कार्य किया जाता है तो उसका फल कभी खत्म नहीं होता है। यही कारण है कि इस तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। आम बोलचाल में इसे आखातीज भी कहा जाता है। इस साल अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) 10 मई, शुक्रवार को है और इस दिन शुभ मुहूर्त सुबह 5.48 बजे से दोपहर 12.22 बजे तक रहेगा। इस दिन रवि योग भी निर्मित होगा, जिससे इसका फल दोगुना प्राप्त होगा।

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर इसलिए खरीदते हैं सोना

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। पौराणिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा सोना एक ऐसी धातु है, जो मूल्यवान होने साथ कभी खराब नहीं होती है। यही कारण है कि सोने में निवेश को अच्छा माना जाता है।

ज्योतिष मान्यता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन सूर्य और चंद्रमा एक विशेष स्थिति में होते हैं, जिससे सोना खरीदने से ग्रहों की शुभता प्राप्त होती है। जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Exit mobile version