Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ तमाम नेताओ ने दी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बधाई

President congratulated Ganesh Chaturthi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गणेश चतुर्थी की बधाई

नई दिल्ली: आज पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दी है।

बिहार चुनाव को लेकर सियासी दलों ने शुरू की रणनीतिक तैयारी, RJD को झटका देने की तैयारी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणेश चतुर्थी के पर्व पर कोरोना संकट खत्म होने की कामना की है। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, “गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। यह पर्व भारत के लोगों के अदम्य उत्साह, उमंग और उल्लास का प्रतीक है। मेरी कामना है कि विघ्नहर्ता श्री गणेशजी की कृपा से कोविड-19 की महामारी समाप्त हो तथा सभी देशवासी सुखी और निरोगी जीवन जिएं।”

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, ‘आप सभी को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत बधाई। भगवान श्री गणेश का आशीर्वाद हमेशा हम सभी पर बना रहे। हर तरफ खुशी और समृद्धि बनी रहे। गणपति बाप्पा मोरया!’

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी गणेश चतुर्थी के पर्व पर भगवान गणेश की तस्वीर शेयर करते हुए समस्त देशवासियों को बधाई दी है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी भगवान गणेश की तस्वीर शेयर करते हुए मंगल कामना की है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘मंगलकर्ता-विघ्नहर्ता के आशीष की आज पूरे देश को आवश्यकता है। आप सभी को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं।’

महाराष्ट्र समेत पूरे देश में गणपति का यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का उत्सव 10 दिनों तक चलता है जो चतुर्थी को शुरु होकर अनंत चतुर्दशी के दिन समाप्त होता है। हालांकि कोरोना संकट के चलते इस साल गणेश उत्सव अलग रुप में मनाया जाएगा।

आयरलैंड के कृषि मंत्री का इस्तीफा, कोरोना प्रतिबंधों का किया था उल्लंघन

इस बार गणेशोत्सव समारोह में मुंबई के लालबाग समेत पुणे और अन्य शहरों में हमेशा की तरह 15 फीट से अधिक वाली विशालयकाय मूर्तियां नजर नहीं आएंगी।

साथ ही ज्यादातर मंडल भक्तों के लिए ऑनलाइन आरती, पूजा और दर्शनों की व्यवस्था करेंगे। गणेश चतुर्थी पर कई लोग अपने घरों में गणेश भगवान की प्रतिमा बैठाते हैं और उसकी प्राण प्रतिष्ठा करते हैं। गणेश चतुर्थी तक रतजगा, गणेश भगवान के भजन, अखंड दीपक और पूजा-पाठ चलता है। अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश भगवान को विदाई दी जाती है।

Exit mobile version