Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एलोवेरा इन लोगों के लिए वरदान नहीं श्राप है, भूलकर भी न करें सेवन

aloe vera

Aloe Vera

अभी तक आपने सिर्फ एलोवेरा के फायदों के बारे में सुना होगा. इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक, आप सिर्फ इसके लाभों से ही वाकिफ होंगे. लेकिन क्या कभी आपने इसके नुकसानों के बारे में सुना है?

1- एलोवेरा बहुत सारे लोगों की स्किन के लिए वरदान समान है, पर यह भी सच है कि इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है।

2- कई लोग सुबह-सुबह एलोवेरा जेल पीते हैं। कोइ इसे वजन कम तो कोई स्वस्थ रहने के लिए इसका सेवन करता है, लेकिन शायद आप इस बात से अंजान है कि जिस जूस को वो अपनी सेहत के लिए अच्छा मानकर पी रहे हैं, उससे उनको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए ज्यादा इसके ज्यादा सेवन से बचें।

3- एलोवेरा का रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह परेशानी खड़ी कर सकता है।

4- जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई परेशानी हो उन्हें एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए। रोजाना इसके सेवन से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी हो सकती है।

Exit mobile version