Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कर्फ्यू के साये में निकली ‘अमन’ की बारात

खरगोन। मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के जिस तालाब चौक से रामनवमी के जुलूस पर पथराव के उपरांत उपद्रव आरंभ हुआ था, आज उसी स्थान से कर्फ्यू (Curfew) के साये में अमन (Aman) नामक युवक की बारात निकली और आज रात्रि शादी संपन्न हुयी।

खरगोन में कम्प्यूटर दुकान संचालित करने वाले अमन कर्मा की बारात आज कर्फ्यू सुबह 8 बजे से 12:00 बजे के बीच छूट के दौरान बिना गाजे-बाजे घोड़ी के निकली। इस दौरान कोरोना काल की याद ताजा हो गई, जब बहुत कम लोगों की उपस्थिति में शादियां हुई थी। अमन कर्मा का घर खरगोन जिला मुख्यालय के उसी तालाब चौक में है, जहां रामनवमी के दिन जुलूस पर पथराव के उपरांत बड़े पैमाने पर हिंसा हो गई थी।

अमन कर्मा को बेहद सादगी से शादी करने का मलाल है। उसने बताया कि बहुत कम संख्या में मेहमान उसकी शादी शामिल हो पा रहे हैं। यहां तक की उसे नजदीकी रिश्तेदारों के साथ कुछ दूर तक पैदल जाना पड़ा और उसके बाद बारात बस से खरगोन जिले के कसरावद पहुंची।

अमन की बहन तनवी ने बताया कि 4 महीने से शादी की तैयारी चल रही थी। शहनाई, डीजे, घोड़ी से लेकर होटल और मैरिज गार्डन तक बुक किया था, लेकिन सारे फंक्शन कैंसिल करना पड़े। उन्होंने बताया कि बेहद कम मेहमानों के साथ बारात को 40 किमी दूर कसरावद ले जाना पड़ा।

जहांगीरपुरी हिंसा: आरोपियों को नहीं कानून का डर, अंसार ने दिखाया ‘पुष्पा’ स्टाइल

अमन के पिता आलोक तथा मां सीमा ने कहा कि शादी एक बार होती है और अमन के लिए हमारे बहुत अरमान थे, लेकिन प्रशासन ने माहौल को देखते हुए हमें आयोजनों की अनुमति नहीं दी। हालात तो यह हो गये कि शहर के दूसरे छोर में खड़ी बस तक भी पैदल जाना पड़ रहा है।

खरगोन के हिंसा ग्रस्त कई इलाकों में सैकड़ों शादियां प्रभावित हुई हैं। वधू पक्ष ऐसे माहौल में कुछ लेकर चिंतित है और उन्हें अपनी लड़की खरगोन में ब्याहने को लेकर दोबारा विचार करना पड़ रहा है। फिलहाल सैकड़ों शादियों को या तो स्थगित करना पड़ा है या उनकी तिथि या स्थान बदल कर बेहद सादगी से संक्षिप्त आयोजन किए जा रहे हैं।

हालांकि अब तनाव में कमी आई है और अतिरिक्त पुलिस बल में हालात पर नियंत्रण कर स्थिति को सामान्य होने में मदद की है। कल खरगोन से 16 किलोमीटर दूर छोटा उन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पथ संचलन के दौरान मुस्लिम समुदाय ने पुष्प वर्षा की। इसी तरह बड़वानी जिले के हिंसा प्रभावित सेंधवा से 45 किलोमीटर दूर खेतिया कस्बे में कल देर रात हनुमान जयंती के जुलूस पर गांधी चौक पर मुस्लिम समुदाय ने पुष्प वर्षा और जलपान के माध्यम से स्वागत किया।

खरगोन के जिला कलेक्टर अनुग्रह पी ने अमन की शादी को खरगोन में स्थिति सामान्य होने का सुखद संकेत बताया। उन्होंने बताया कि आज कर्फ्यू में ढील की अवधि को बढ़ाकर 6 घंटे कर दिया गया था। आज क्षेत्रीय विधायक रवि जोशी, वरिष्ठ नागरिकों और अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित शांति समिति की बैठक में तय किया गया कि खरगोन जिला मुख्यालय पर एक नया थाना और 3 पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी।

खरगोन में भड़की हिंसा में 50 लोग घायल हो गए थे तथा 2 दर्जन से अधिक दुकानें तथा मकान एवं 30 से अधिक वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे तथा 70 मकानों को आंशिक क्षति पहुंची थी। डीआईजी खरगोन रेंज तिलक सिंह के मुताबिक 49 मामलों में अभी तक डेढ़ सौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके अलावा दो के विरुद्ध रासुका की कार्रवाई और चार को जिला बदर किया जा चुका है।

खरगोन में पदस्थ आईपीएस अधिकारी अंकित जायसवाल ने बताया कि गुजरात से आए चार व्यक्तियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली गई है। उनका किसी भी आपत्तिजनक संगठन या गतिविधि में संलिप्तता नहीं पाई गई है।

Exit mobile version