Main SliderTech/Gadgetsअंतर्राष्ट्रीयशिक्षास्वास्थ्य

अमेरिकी लैब Abbot ने तैयार की पोर्टेबल टेस्ट किट, 5 मिनट में लगेगा कोरोना का पता !

टेक/गैजेट्स डेस्क. कोरोना वायरस की वजह से आज दुनिया की 1 अरब से अधिक जनसँख्या लॉकडाउन में फंसी हुई है. कोरोना वायरस से भारत में 20 लोगों की मौत हो चुकी है और 900 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. वही अगर पूरे विश्व की बात करें तो इससे 6 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और इस जानलेवा वायरस ने 28 हजार से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया है.लेकिन इसी बीच एक खुशखबरी आई है कि अब सिर्फ 5 मिनट में पता चल जाएगा कि किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण है या नहीं.आइये जानते हैं की ऐसा कैसे संभव होगा.

कोरोना वायरस से पहले आए इन वायरसों ने भी ली थी हजारों मासूमों की जान 

Abbot नाम की अमेरिकी लैब ने एक पोर्टेबल टेस्ट किट तैयार किया है जिसकी मदद से सिर्फ पांच मिनट में कोरोना वायरस के टेस्ट का पता लगाया जा सकता है। इसकी जानकारी Abbot लैब ने खुद ट्वीट करके दी है। बता दें कि इस टेस्ट किट को अमेरिकी फुड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की मंजूरी भी मिल गई है। अगले सप्ताह से यह टेस्ट किट अस्पतालों में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Abbot के मुताबिक कोरोना वायरस के इस टेस्ट किट की साइज महज एक टोस्टर के बराबर है। इस टेस्ट किट में मॉलिकुलर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। यह टेस्ट किट महज पांच मिनट में पॉजिटिव और 13 मिनट में निगेटिव रिजल्ट देने में सक्षम है।

एबोट के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, “कोविड -19 महामारी कई मोर्चों पर लड़ी जाएगी जिसमें यह पोर्टेबल आणविक परीक्षण भी मददगार होगा जो मिनटों में परिणाम देगा।” हालांकि इस किट के भारत आने की फिलहाल कोई खबर नहीं है, लेकिन यह किट कोरोना से लड़ने और उसकी पहचान करने में काफी मददगार साबित होगा। फिलहाल कोरोना का टेस्ट रिपोर्ट आने में 24 घंटे का वक्त लगता है।

loading...
Loading...