Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमित शाह ने दी SDRF के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त को मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र सरकार की तरफ से राज्य आपदा राहत कोष (SDRF) के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त को मंजूरी दे दी है। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया है कि, 23 राज्‍यों को ये राशि 7,274.40 करोड़ रुपए है।

अमित शाह ने दी SDRF को मंजूरी

जानकारी के मुताबिक, नए मानदंड का परिचय, जिससे राज्य सरकारों को अपने राज्य आपदा राहत कोष में पर्याप्त धन की सुविधा होगी, केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, अमित शाह ने SDRF के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है। जबकि 5 राज्यों को पहले ही दूसरी किस्त 1,599.20 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी की जा चुकी है। केंद्र सरकार के इस कदम से राज्य सरकारों को अपने एसडीआरएफ में पर्याप्त धनराशि रखने में सुविधा होगी।

अखिलेश ने उठाया EVM का मुद्दा, बोले- EVM-DM से रहें सावधान

कोविड-19 के मृतकों के परिजनों को मिलेगी मदद

वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान राज्य सरकारों के पास अब उनके एसडीआरएफ में 23,186.40 करोड़ रुपये की राशि होगी। एसडीआरएफ के पास जो राशि है वह पहले की बची शेष राशि से अलग है। इस राशि को कोविड-19 के मृतकों के परिजनों और अन्‍य आपदाओं के राहत कार्य पर खर्च करना होगा।

बता दें कि, केंद्र सरकार ने 25 सितंबर को एसडीआरएफ के तहत मदों और सहायता के मानदंडों को संशोधित करने का आदेश जारी किया था। जिसके बाद कोविड-19 के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों को भी अनुग्रह राशि देने का प्रावधान किया गया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने यह कदम उठाया था।

Exit mobile version