Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में अमिताभ बच्चन ने कहा- ‘अब भी अभिव्यक्ति की आजादी पर सवाल उठाए जाते हैं…’

Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने गुरुवार को कोलकाता के नेताजी इनडोर स्टेडियम में शुरू हुए 28वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Kolkata Film Festival) के उद्घाटन मौके पर अपने संबोधन में अभिव्यक्ति की आजादी पर बड़ी बात कही है। यहां फिल्म महोत्सव का दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि सिल्वर स्क्रीन आज तेजी से राजनीतिक विचारधारा का युद्ध क्षेत्र बनता जा रहा है। अभिव्यक्ति की आजादी जैसे राजनीतिक तौर पर बेहद संवेदनशील मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने कहा, अभी, मुझे यकीन है कि मंच पर बैठे मेरे सहयोगी इस बात से सहमत होंगे कि नागरिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की आजादी पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

80 वर्षीय अभिनेता के इस बयान का समर्थन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी किया।

खास बात यह है कि मंच पर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ सुपरस्टार शाहरुख खान (Shahrukh Khan) भी मौजूद थे जिनकी फिल्म पठान में बेशर्म रंग गाने को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस गाने ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने भगवा रंग की बिकनी पहनी है जिस पर हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में कई राज्यों में प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसे समय में अमिताभ बच्चन का यह बयान बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान ब्रिटिश सेंसरशिप, आजादी से पहले अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ बिना डर बनाई गई फिल्में, सांप्रदायिकता और सामाजिक एकता पर विस्तार से बातें कहीं।

उनके बयान की सराहना करते हुए बाद में अपने संबोधन में ममता ने कहा कि अमिताभ बच्चन ने सहजता से जो बातें कह दी है उसे कहने की हिम्मत हम में से कोई नहीं कर सकता। इसके बाद ही ममता ने कहा कि पश्चिम बंगाल में अनाधिकारिक रूप से अभिनेता अमिताभ बच्चन के लिए भारत रत्न की मांग उठाएगा। क्योंकि देश में उनके जैसा कोई दूसरा महानायक नहीं है। एक इंसान के तौर पर भी वह महान हैं।

शाहरुख खान ने छुए अमिताभ (Amitabh Bachchan) के पैर

कार्यक्रम के मंच पर बंगाल के ब्रांड अंबेसडर और सुपरस्टार अभिनेता शाहरुख खान भी मौजूद थे। जब वह मंच पर पहुंचे तो वहां पहले से मौजूद अमिताभ बच्चन का पैर उन्होंने झुककर छुआ। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ है जिसे उनके फैंस खूब पसंद कर रहे हैं।

पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद भगोड़ा घोषित

उल्लेखनीय है कि 22 दिसंबर तक चलने वाला 28 वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज से शुरू हुआ है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उक्त अभिनेताओं के अलावा इसमें नवनियुक्त राज्यपाल सी वी आनंद बोस, अमिताभ बच्चन की पत्नी और बंगाल की बेटी जया बच्चन, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली, फिल्मकार महेश भट्ट, शत्रुघ्न सिन्हा सहित बॉलीवुड और हॉलीवुड के कई सितारे उपस्थित थे।

Exit mobile version