Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इम्युनिटी बूस्टर है आंवला, सर्दियों में इस तरह करें सेवन

Amla

Amla

सर्दी लगभग आ चुकी है। इस मौसम में आंवले का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं।

आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। ये एक इम्युनिटी बूस्टर है। आंवला अपने एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसे सबसे शक्तिशाली फलों में से एक माना जाता है। आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ और किन तरीकों से आप आंवले का सेवन कर सकते हैं।

आंवले के स्वास्थ्य लाभ

आंवले का सेवन इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। आंवला अपने औषधीय गुणों के लिए सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। ये न केवल संक्रमण, सर्दी और खांसी को रोकने के लिए इम्युनिटी बढ़ाता है। ब्लकि ये डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की समस्याओं को दूर रखता है। ये बालों का झड़ना कम करता है।

आयुर्वेद में आंवला को आमलकी कहा जाता है। ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। आंवला शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। क्रोमियम की उच्च सामग्री के कारण ब्लड शुगर के स्तर में स्पाइक्स को रोकता है। ताजा आंवला का सेवन इंसुलिन में सुधार करता है। इस प्रकार ये बल्ड सुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

सर्दियों में बहुत से लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है। आंवला पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये थायरॉइड, आंखों की रोशनी में सुधार, एसिडिटी और वजन कम करने में मदद करता है।

चूर्ण

1 चम्मच आंवला चूर्ण को आप सुबह खाली पेट 1 चम्मच शहद या गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

जूस

आंवले के रस को सुबह सबसे पहले गर्म पानी के साथ मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है।

च्यवनप्राश

च्यवनप्राश की मुख्य सामग्री आंवला है। आप 1 चम्मच च्यवनप्राश को गर्म पानी के साथ सुबह खाली पेट या भोजन के दो घंटे बाद ले सकते हैं।

आंवला मुरब्बा और अचार

आप इस सर्दी में बाजार से ताजे आंवले लेकर आंवला मुरब्बा या अचार बना सकते हैं। आप रोजाना इसका आंनद ले सकते हैं।

आंवला फल

आप रोजाना 1 से 2 आंवला का सेवन कर सकते हैं।

आंवला कैंडी

आप आंवले को टुकड़ों में काटकर धूप में सुखा सकते हैं। एक बार जब वे पर्याप्त रूप से सूख जाए तो आप इसे स्टोर कर सकते हैं। इनका सेवन आप रोजाना कैंडीज के रूप में कर सकते हैं।

Exit mobile version