Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमूल दूध हुआ 2 रुपए महँगा, अमूल गोल्ड 30 रुपये प्रति लीटर

Amul

Amul

नई दिल्ली| अमूल (Amul) ने देशभर के मार्केट में दूध (milk) की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। ताजा दरों के मुताबिक, अब 1 मार्च यानी मंगलवार से अहमदाबाद और सौराष्ट्र (गुजरात) के बाजारों में अमूल गोल्ड दूध (amul gold milk) की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर, अमूल ताजा (amul taja) 24 रुपए प्रति 500 मिलीलीटर, और अमूल शक्ति (amul shakti)27 रुपए प्रति 500 मिली मिलेगा।

आम आदमी को लगा एक और झटका, अमूल दूध के बढ़े दाम

अमूल (Amul) ने देशभर के मार्केट में दूध (milk)की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। अब अमूल दूध (Amul milk) कल यानी 1 मार्च से अहमदाबाद और सौराष्ट्र के मार्केट में अमूल गोल्ड दूध (amul gold milk) की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर, अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 मिलीलीटर, और अमूल शक्ति 27 रुपए प्रति 500 मिली मिलेगा।

गुजरात कोआपरेटिव दूध मार्केटिंग एसोसिएशन ने एक वर्ष पूरा होने से पहले दूध के दामों में इजाफा कर दिया है। इससे पहले जुलाई 2021 में दूध के दाम बढ़ाए थे। बढ़ी हुई कीमतें अमूल दूध (amul milk) के सभी ब्रांडों पर लागू होंगी, जिसमें सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध शामिल हैं। तकरीबन 7 माह और 27 दिन के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है। कंपनी ने कहा कि प्रोडक्शन कॉस्ट की बढ़ती कीमतें की वजह से यह इजाफा किया जा रहा है।

अमूल दूध की सभी छह ब्रांड की कीमतों में दो रुपये की वृद्धि, नई दरें 21 मई से प्रभावी

GCMF के मुताबिक पिछले 2 सालों में अमूल(amul) ने अपने ताजा दूध (taja milk)श्रेणी की कीमतों में प्रति वर्ष केवल 4% की वृद्धि की है। दामों में यह इजाफा पैकेजिंग, रसद, पशु आहार लागत में वृद्धि की वजह से किया जा रहा है, इस प्रकार दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में भी इजाफा हुआ है।

एसोसिएशन की मानें तो वह ग्राहकों से मिलने वाले हर 1 रुपए में से करीब 80 पैसे दुग्ध प्रोडक्शन को बांट देता है। इस तरह अब दामों में बढ़ोतरी से ज्यादा दूध प्रोडक्शन के लिए पशुपालकों को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

Exit mobile version