Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आनंदीबेन बोली- किसान जैविक उत्पाद की खेती एवं बिक्री से लाभ प्राप्त करें

Anandiben

Anandiben

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने कहा कि किसान जैविक उत्पाद की खेती एवं बिक्री से लाभ प्राप्त करें ।

श्रीमती पटेल ने आज अपने उन्नाव जिले के भ्रमण कार्यक्रम मेें पुलिस लाइन में कृषि एवं विकास पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत नवदुर्गा महिला एवं पूजा महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित कपडे के झोले, शाल, जरी आदि के काम को बहुत ही बारीकी से देखा। उन्होंने उपस्थित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से जानकारी की कि महिलाओं द्वारा तैयार किये जाने वाले माल की बिक्री से कितना लाभ होता है।

इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वर्ष 2020-21 तक लाभार्थियों की पात्रता आदि के बारे में परियोजना निदेशक ग्राम विकास अभिकरण से विस्तार से जानकारी ली। उद्यान विभाग द्वारा अमरूद, मौन पालन, फूलों की खेती, जैविक खेती के आर्थिक लाभ के बारे में उपस्थित किसान शान्तनु शुक्ला, अजित सिंह तथा राजू सिंह से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष लाभ की जानकारी ली जिस पर किसानों ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की महात्वकाक्षीं योजना के तहत बेहतर सेवायें, पौष्टिक आहार, संसाधन सरंक्षण, खद्यान्न दक्षता में बढ़ोत्तरी, रोजगार सृजन, किसान सगठनों को बढावा तथा जैविक विविधता संरक्षण प्रदान करने हेतु यू पी डास्प से किसानों का बहुत लाभ हुआ है।

दिल्ली हिंसा के उपद्रवियों की यूपी में लगातार तलाश जारी : प्रशांत कुमार

राज्यपाल ने कृषि विभाग द्वारा परम्परागत कृषि योजना के तहत जैविक खेती योजना के उत्पाद के विपणन एवं ब्राण्ड को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगायी गयी प्रदर्शनी स्टाल का निरीक्षण किया, जिसमें मूंगफली की फसल, काला नमक चावल, बाजरा, उगायी गयी सब्जी के बारे में बारिकी से जानकारी ली। इसी दौरान सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाईजेशन योजना के तहत कष्टम हायरिंग सेन्टर स्थापना के लिए राज्यपाल की प्रेरणा से श्रीमती शीला सिंह ग्राम भौली ब्लाक नवाबगंज को टैक्टर की चाभी प्रदान कर लाभान्वित किया गया।

श्रीमती पटेल ने उन्नाव भ्रमण के दौरान पुलिस लाइन स्थित मींटिग हाल में शहीद दिवस पर दो मिनट का मौन रखा गया।

Exit mobile version